बौखलाए पाकिस्तान ने फिर लिया बड़ा फैसला

0

भारत सरकार ने जब से जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 (Article 370)  का सफाया किया है तब से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और उसकी बौखलाहट अभी भी कम नहीं हुई है। वह लगातार कई फैसले लेते जा रहा है। पहले उसने समझौता एक्सप्रेस रोकी और अब एक रेल और एक बस भी रोक दी। भारत-पाकिस्तान के बीच लाहौर से नई दिल्ली चलने वाली बस सेवा भी बंद कर दी गई है। इसी के साथ मुनाबाव-खोखरापार ट्रेन सेवा (Suspends Khokrapar Munnabao Rail Services) भी रद्द कर दी है।

मुंबई एयरपोर्ट पर NDTV के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी को रोका

पाकिस्तान ने इसके साथ ही थार एक्सप्रेस ( Pakistan Suspend Thar Express service) को रोकने का फैसला किया गया है। राजस्थान के जोधपुर से थार एक्सप्रेस पाकिस्तान जाती है। पाकिस्तान ने कश्मीर से 370 हटाने के फैसले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया है। भारत साफ शब्दों में इसे आंतरिक मामला बता चुका है, लेकिन पाकिस्तान कई देशों मे जाकर मदद की भीख मांग रहा है और कई देश उसे भारत का आंतरिक मामला बताकर मदद करने से इनकार कर चुके हैं।

यूएन में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने इस मुद्दे को यूएन में उठाया। उन्होंने इस पर कहा कि आज मैंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के चीफ स्टाफ मारिया लुईसा रिबेरो वियोटी से मुलाकात की। भारत ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया है और जम्मू कश्मीर राज्य को जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बांट दिया है।

Video : सेवानिवृत्त DCP ने 30 साल बाद उगला हिरासत में हत्या का राज

पाकिस्तान ने किया शिमला समझौते का उल्लंघन

भाजपा नेता अरुण जेटली की हालत गंभीर, एम्स में भर्ती

पाकिस्तान ने शिमला समझौते का उल्लंघन किया है। इस समझौते के अंतर्गत यह तय किया गया था कि दोनों देश एक-दूसरे की संप्रभुता का सम्मान करेंगे। किसी के आंतरिक मामले में दखल नहीं देंगे। एक-दूसरे के खिलाफ प्रोपेगेंडा नहीं फैलाएंगे। कारोबार बढ़ाने के लिए भी दोनों देश कदम उठाएंगे, इसके साथ ही अन्य कई समझौते भी लिखे हुए थे। शिमला समझौते के तहत दोनों देश आपसी विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए भी सहमत हुए, लेकिन अब इस समझौते के विरुद्ध पाकिस्तान काम कर रहा है।

Share.