website counter widget

Apple Watch ने बचाई हृदय रोगी की जान

0

आज के आधुनिकता से भरे इस दौर में कई तरह के उपकरण निर्मित कर लिए गए हैं जो मानव जीवन के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। एप्पल कंपनी द्वारा तैयार की गई ‘एप्पल वाच सीरीज 4’ (Apple Watch Series 4) ने अमरीका में एक व्यक्ति की जान बचा ली। जी हां अमरीका के एक रेस्टोरेंट में एक डॉक्टर ने अपनी कलाई पर बंधी ‘एप्पल वाच सीरीज 4’ की सहायता से एक व्यक्ति की ज़िन्दगी बचा ली। दरअसल डॉक्टर ने अपनी ‘एप्पल वाच’ का इस्तेमाल कर उस व्यक्ति के शरीर में आर्टरी फाइब्रिलेशन (ए-फिब) का पता लगा कर उसे बचा लिया। दुनिया का यह पहला मामला है जहां किसी व्यक्ति की जान एप्पल वाच की मदद से बचाई गई।

जब किन्नर नहीं समझे तो लोगों ने कर दी पिटाई

गौरतलब है कि आर्टरी फाइब्रिलेशन (ए-फिब) एक बेहद ही घातक स्थिति होती है। इसका इलाज नामुमकिन है और इसकी वजह से इंसान को दिल का दौरा पड़ सकता है। चूकिं लोग आर्टरी फाइब्रिलेशन के लक्षणों से अनजान होते हैं इसी वजह से लोगों को इस स्थिति का पता नहीं चल पाता। लेकिन एप्पल ने अपनी स्मार्ट वाच में ‘इर्रेगुलर रिद्म नोटिफिकेशन’ (Irregular Remote Notification) जैसा फीचर दिया है। इस फीचर से इंसान की हार्टबीट यानी कि दिल की धड़कन को जांचा जा सकता है। एप्पल वाच हार्टबीट को जांच कर नोटिफिकेशन भेजने में सक्षम है। यह फीचर यह बताने में भी सक्षम है कि हृदय की अनियमित लय का कारण ए-फिब है या नहीं?

क्यों किया डॉक्टरों ने मृत शख्स का 10 बार ऐक्स रे ?

इस बारे में कैलिफोर्निया के सैन डिएगो के नेत्र विशेषज्ञ टॉमी कॉर्न ने ट्वीट किया और लिखा, “एक फिजीशियन के तौर पर, बीमारी का पता लगाने के लिए किसी सार्वजनिक स्थान पर ईसीजी मशीन ढूंडने से जल्दी अपनी एप्पल वाच4 को किसी और की कलाई पर रखा जा सकता है।” इसके बाद उन्होंने अपने ट्वीट में रिप्लाई करते हुए लिखा, “ए-फिब से पीड़ित व्यक्ति की हालत में सुधार हो रहा है।” कॉर्न द्वारा व्यक्ति की जान बचाए जाने के बाद से एप्पल वाच का इस्तेमाल अमेरिका, यूरोप और हांगकांग में लोगों की हृदयगति को जांचने में किया जा रहा है। यह वाच अब फिजीशियन को महत्वपूर्ण जानकारी देने में मदद कर रही है। फिलहाल भारत में अभी एप्पल वाच का यह फीचर उपलब्ध नहीं है।

नमाज़ के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सड़क पर पढ़ी हनुमान चालीसा

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.