महाभियोग जांच की रिपोर्ट में डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार, राष्ट्रहित से किया समझौता

0

वाशिंगटन: डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के बहुमत वाली अमेरिकी सदन की ज्युडिशियरी कमेटी ने बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (.US President Donald Trump) के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी. इसमें डोनाल्ड ट्रंप को दोषी करार दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने अपने व्‍यक्तिगत और सियासी मकसदों को पूरा करने के लिए ‘राष्ट्रहित’ से समझौता करने और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगी (Donald Trump Impeachment Case). सदन के खुफिया समिति के अध्यक्ष एडम शिफ ने कहा कि तेजी से इस पर आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्रंप के गलत कार्यों के साक्ष्य जबरदस्त हैं. हालांकि व्हाइट हाउस (The White House) ने इस रिपोर्ट को खारिज किया है.

ITBP कैंप में जवान ने की अंधाधुंध फायरिंग, कई की मौत  

300 पेज की इस जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump Impeachment Case) ने यूक्रेन को पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन और उनके बेटे से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ अपने यहां जांच शुरू करने की घोषणा देने के लिए कई प्रस्ताव दिए थे। ट्रंप को दोबारा राष्‍ट्रपति बनाने के अभियान में इस मदद के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति को सैन्य मदद देने का वादा किया गया था। ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच फोन पर बातचीच होने की भी पुष्टि की गई है।

निर्भया और प्रियंका रेड्डी के बलात्कारियों को ये जल्लाद लटकाएगा फांसी पर!

खुफिया समिति के अध्यक्ष एडम शिफ ने कहा कि रिपोर्ट को मंगलवार को सार्वजनिक किया जाएगा और उनकी समिति से औपचारिक मंजूरी मिलने के बाद न्यायिक समिति के पास इसे भेजा जाएगा जहां औपचारिक आरोप या महाभियोग की रूपरेखा तय की जाएगी. दूसरी ओर, वाइट हाउस के प्रवक्‍ता ने इस रिपोर्ट की आलोचना करते हुए इसे ‘एकतरफा झूठी कार्रवाई’ करार दिया है.

Citizenship Amendment Bill 2019 : नागरिकता संशोधन बिल को मंजूरी  

-Mradul tripathi

Share.