website counter widget

Alexei Leonov : सर्वप्रथम स्पेस वॉक करने वाले अंतरिक्ष यात्री का निधन

0

मास्को: अंतरिक्ष(space) में 1965 में सर्वप्रथम स्पेस वॉक करने वाले प्रथम व्यक्ति सोवियत रूस कालीन अंतरिक्ष यात्री 85 साल के एलेक्सी लियोनोव (Alexey Leonov) का निधन हो गया. लियोनोव काफी लंबे समय से बीमार थे। रूसी(Russia) अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोमोस ने कहा कि उसे अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव के निधन की घोषणा करते हुए दुख हो रहा है। लियोनोव को दो बार देश के शीर्ष सम्मान ‘हीरो ऑफ सोवियत यूनियन’ से सम्मानित किया गया था।

वित्त मंत्री ने माना जीएसटी में हैं कई खामियां, देखें video

लियोनोव यूरी गगारिन के घनिष्ठ मित्र थे, जो 1961 में बाहरी अंतरिक्ष में कदम रखने वाले पहले मानव थे (Alexei Leonov). चार साल बाद जब लियोनोव वोस्कोड 2 मिशन के दौरान अंतरिक्षयान से बाहर निकले और उन्होंने 12 मिनट नौ सेंकेंड तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की तब उन्होंने एक इतिहास रचा था.

कमलनाथ सरकार के विरोधी बने सिंधिया और दिग्गी!

4 साल बाद जब लियोनोव वोस्कोड 2 मिशन के दौरान अंतरिक्षयान से बाहर निकले और उन्होंने 12 मिनट 9 सेकंड तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की तब उन्होंने एक इतिहास रचा था। वैसे तो अंतरिक्ष उड़ान और अंतरिक्ष में चहलकदमी सफल रही लेकिन धरती पर उनकी वापसी लगभग दुखद घटना में बदल गई । वह और अन्य अंतरिक्ष यात्री पावेल बेलयायेव दुर्घटना का शिकार होकर साइबेरिया के जंगलों में उतरे थे। लियोनोव की सहायिका नतालिया फिलिमोनोवा ने कहा कि लियोनोव ने लंबी बीमारी के बाद मास्को के बुर्डेंको अस्पताल में अंतिम सांस ली।

महाबलिपुरम में समुद्र तट की पीएम मोदी ने की सफाई, Video Viral

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.