प्रधानमंत्री पर भड़के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी, कहा मुसलमानों की उन्हें क्यों नहीं है चिंता

0

लाहौर: इन दिनों भारत में नागरिकता संसोधन बिल को लेकर घमासान मचा हुआ है। इसी बीच भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी इन दिनों मुस्लिम समुदाय को लेकर जंग छिड़ गई है। आपको बता दें की पूर्व कप्तान और क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Former Pakistan captain Shahid Afridi Statement For Imran Khan) ने चीन के उइगर मुस्लिम समुदाय (Uighur Muslims) को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया है कि वो तुरंत चीन की सरकार से बातचीत करे और इनके बेहतर जीवन के लिए कुछ करना चाहिए।

World Cup 2019 : भारत-पाक मैच होगा या नहीं, इस दिन होगा फैसला

जानकारी के अनुसार रविवार को ट्वीट (Afridi Statement For Imran Khan) करते हुए अफरीदी ने लिखा कि ‘उइगर मुसलमानों (Uighur Muslims) के खिलाफ अत्याचारों को सुनकर दिल दहल जाता है। मैं चाहता हूं कि इमरान खान इसके खिलाफ आवाज़ उठाए। वो मुस्लिम उम्मत को एक साथ लाने पर बात करें। चीन के भाई-बहन भी इसका हिस्सा हैं। बता दें कि चीन में काफी लंब समय से उइगर मुसलमानों के खिलाफ अत्याचार हो रहा है। वहां करीब 10 लाख उइगर मुसलमान रहते हैं। हाल के दिनों में उइगर मुस्लिम समुदाय के कार्यकर्ताओं ने दावा किया है कि चीन में 500 से ज़्यादा कैंप और जेल हैं जहां उइगर मुस्लिम को रखा गया गया है।

Video :  गंभीर ने कहा पाक से करो युद्ध, अफरीदी का ऐसा रिएक्शन

आपको बता दें कि चीन के सबसे बड़े प्रांत जिनजियांग में उइगर मुस्लिम समुदाय के सबसे ज़्यादा लोग रहते हैं (Afridi Statement For Imran Khan)। लेकिन चीन पिछले कुछ सालों से योजनाबद्ध तरीके से इन उइगर मुस्लिमों (Uighur Muslims) के दमन में लगा है। चीन को लगता है कि उइगर मुसलमान ना तो अपने कल्चर को छोड़ने को तैयार हैं और ना ही धर्म और ना ही अपनी भाषा। इसलिए चीन वो सबकुछ कर रहा है, जिससे अगले कुछ सालों में उइगर मुसलमानों की अपनी अलग पहचान चीन हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाए। इससे पहले विगत अगस्त महीने में जम्मू-कश्मीर में धारा 370 (Section 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) बौखलाए हुए थे वह जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत पर अनेक तरह के आरोप लगाते रहे थे.इमरान खान की इस मुहिम का पूर्व पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान शाहिद अफरीदी ने भी खुलकर समर्थन किया था

भारत-पाक-चीन : तू-तू-मैं-मैं नहीं

-Mradul tripathi

Share.