चाइना की जेलों में भी Coronavirus का कहर

0

Coronavirus दुनिया में लगातार कोहराम मचा रहा है जिसका अभी तक कोई भी इलाज नहीं खोजा जा सका है। दुनियाभर (2239 Death Due To Coronavirus) के तमाम देशों के वैज्ञानिक इसका इलाज खोजने में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक उन्हें इसमें सफलता हासिल नहीं हुई। वहीं यह वायरस चीन (Coronavirus in other countries)  से बाहर जमकर कहर बरसा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार इस वायरस के कारण ईरान (Iran) में चार, जापान (Japan) में तीन, हांगकांग (Hong Kong)  में दो, दक्षिण कोरिया, फ्रांस (France) और इटली (Italy) में एक-एक मौत हो चुकी हैं। बता दें कि हाल ही में इटली में एक 78 वर्षीय शख्स की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गई। ये शख्स पिछले 10 दिनों से अस्पताल में भर्ती था और इलाज के दौरान ही इस शख्स की मौत हो गई। चीन में इस वायरस (Coronavirus) का असर अब वहां की जेलों में भी दिखने लगा है और चीन की जेलों में बंद कैदियों को इस वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। इटली में इस वायरस (2239 Death Due To Coronavirus)  के कारण हुई मौत के बाद से प्रशासनिक अधिकारी तत्काल एक्शन में आ गए हैं और शहरी उत्तरी क्षेत्र के 10 शहरों में सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे एक-दूसरे के संपर्क में कम से कम आएं और इसी वजह से धार्मिक व खेल आयोजनों को रद्द कर दिया गया है।

Coronavirus के कारण फंसे जापानी जहाज में हिन्दुस्तानी ने गाया गाना, वीडियो हुआ वायरल

गौरतलब है कि ईरान (Iran) में भी इस वायरस (2239 Death Due To Coronavirus)  की वजह से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। ईरान में इस वायरस के 13 पॉजिटिव केस पाए गए थे। इलाज के दौरान 2 लोगों की मौत हो जाने से यह आंकड़ा 4 पर पहुंच गया है। फिलहाल ईरान में इस वायरस से अभी 18 लोग पीड़ित है। इन देशों के अलावा coronavirus ने संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, इजरायल और लेबनान को भी अपनी चपेट में लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले ही इस वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दी थी। अब WHO ने कहा है कि वह जल्द ही एक एक्सपर्ट टीम को वुहान (Wuhan City) का दौरा करने पहुंचाने वाली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 12 सदस्यीय टीम को चीन रवाना कर दिया है और ये टीम चीन पहुंच भी चुकी है। अब एक्सपर्ट्स की यह टीम इस वायरस के केंद्र वुहान जाएगी।

Coronavirus से दुनिया में मचा हाहाकार, 74 हज़ार हुए शिकार

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus)  की वजह से अब तक चीन में 2239 लोगों (2239 Death Due To Coronavirus)  की मौत हो चुकी है, जबकि 75,567 लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं। मिली जानकारी के अनुसार पिछले 18 घंटों में चीन में इस वायरस से 118 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 892 नए मामले सामने आए हैं। जहां एक तरफ कहा जा रहा था कि चीन में इस वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है वहीं अब खबर सामने आई है कि चीन की राजधानी बीजिंग (Capital of China, Beijing) में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है। बीजिंग के सेंट्रल सिटी हॉस्पिटल में 36 नए मरीजों का टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने की घोषणा की गई है। बता दें कि 2 हफ्ते पहले तक यहां केवल 9 पॉजिटिव केस पाए थे लेकिन मात्र 2 हफ़्तों के दौरान यह संख्या 36 पर पहुंच गई। अब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि कोरोना वायरस का प्रकोप अभी और भी बढ़ सकता है। आगे उन्होंने कम्यूनिस्ट पार्टी (Communist party) के अधिकारियों को सावधानी बरतने की सलाह दी और कहा, इस वायरस का चरम पर पहुंचना अभी बाकी है। वहीं यह वायरस अब चीन की जेलों में पहुंच चुका है। जानकारी के अनुसार हुबेई, शांदोंग, झाजियांग प्रांत की जेलों में इस वायरस से 447 लोग संक्रमित हो गए हैं। जेलों में इस वायरस (2239 Death Due To Coronavirus)  के पहुंचने के बाद सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बता दें कि इस वायरस का पहला मामला दिसंबर में सामने आया था और महज़ 3 माह में इस वायरस (Coronavirus) ने दुनिया के 25 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन से बाहर इस वायरस की वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

WHO ने Coronavirus को दिया नया नाम Covid-19

Prabhat Jain

Share.