फैक्‍ट्री में जोरदार धमाका, 18 भारतीयों की मौत, 130 से ज्‍यादा घायल

0

खारतोम: अफ्रीकी देश सूडान की राजधानी खारतोम की एक फैक्‍ट्री में एक भीषण हादसा हुआ. यहां पर फैक्‍ट्री में एलपीजी टैंकर में धमाका हुआ. इसमें 23 लोगों की मौत हो गई. इसमें 18 भारतीय शामिल हैं. हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं. ये हादसा मंगलवार को हुआ (LPG Tanker Blast In Sudan). हादसे की पुष्‍टि भारतीय दूतावास ने बुधवार को की. इस फैक्‍ट्री में करीब 50 भारतीय काम करते हैं. स्थानियों लोगो के अनुसार, उत्‍तरी खारतोम में स्‍थित इस चीनी मिट्टी (ceramic factory) फैक्‍ट्री में हुए धमाके के बाद आसमान में काला धुआं छा गया. ये धमाका काफी शक्‍तिशाली था. धमाके के बाद कंपाउंड में पार्क कारों में भी आग लग गई.

इंदौर : अहिल्या यूनिवर्सिटी में ‘सुनो कहानी गोष्ठी’ का आयोजन

जानकारी के अनुसार खारतोम में भारतीय दूतावास ने इस भीषण हादसे (LPG Tanker Blast In Sudan) की पुष्‍टि की है. दूतावास के अनुसार फैक्‍ट्री में 50 भारतीय काम करते हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार कुल 23 लोगों की मौत हुई है और 130 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं. प्राथमिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि फैक्‍ट्री में हादसे वाली जगह पर सुरक्षा के उपकरण और उपाय नहीं किए गए थे. साथ ही आग को पकड़ने वाला मटेरियल का भंडारण उचित तरीके से नहीं किया गया था. यही कारण था जब ब्‍लास्‍ट हुआ तो उस मटेरियल ने भी आग पकड़ ली.

फिल्म डायरेक्टर बोला, कंडोम लेकर चलें लड़कियां, रेपिस्ट का साथ दें…

सरकार ने जांच शुरू कर दी है. सरकार ने कहा, ”वहां पर ज्वलनशील पदार्थों का अनुचित तरीके से भंडार किया गया था जिससे आग फैल गई। मामले की जांच चल रही है।  मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि उत्‍तर खार्तूम के औद्योगिक जोन में टाइल निर्माण इकाई में विस्‍फोट के बाद काले धुएं का गुबार आसमान में छा गया।

अब रात में अकेले सफर करने वाली को पुलिस की गाड़ी घर तक छोड़ेगी

-Mradul tripathi

Share.