गांधी-नेहरू परिवार में सबसे पढ़े-लिखे हैं राहुल गांधी?

2

भारत देश की स्वतंत्रता में नेहरू-गांधी परिवार का काफी योगदान था। यह परिवार देश के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक हैं। यदि कोई आपसे पूछे कि इस परिवार में कौन सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा है तो आप बेशक पंडित जवाहरलाल नेहरू या राजीव गांधी का नाम लेंगे, लेकिन आप गलत होंगे क्योंकि राहुल गांधी इस परिवार में सबसे पढ़े-लिखे हैं|

तो आइए जानिए कि नेहरू-गांधी परिवार में कौन कितना पढ़ा लिखा है।

जवाहरलाल नेहरू

जवाहरलाल नेहरू ने इंग्लैंड के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से नेचुरल साइंसेज में ट्राइपॉस किया था, जिसे एक ग्रेजुएशन के बराबर मान्यता प्राप्त थी। इस दौरान नेहरू ने कई समाजशास्त्रियों, दार्शनिकों और साहित्यकारों को पढ़ा। 1910 में लंदन के प्रतिष्ठित लॉ स्कूल इनर टेम्पल में नेहरू को एडमिशन मिल गया। 1912 में उन्हें बार की सदस्यता भी मिल गई।

इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी ने शांति निकेतन से स्कूली शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया, लेकिन बीच में ही कोर्स को छोड़ दिया और डिग्री पूरी नहीं की।

फिरोज गांधी

फिरोज गांधी ने अपना ग्रेजुएशन इलाहाबाद के इरविंग क्रिश्चियन कॉलेज से किया।

राजीव गांधी

राजीव गांधी ने ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में 1962 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया और उसे 1965 में छोड़ दिया। फिर उन्होंने 1966 में इम्पीरियल कॉलेज, लंदन में एडमिशन लिया, उसे भी पूरा नहीं किया।

सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने इंग्लिश और फ्रेंच भाषा में मास्टर डिग्री हासिल की है।

संजय गांधी

संजय गांधी कभी कॉलेज नहीं गए। संजय गांधी ने स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद रॉल्स रॉयस कंपनी में ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग की अप्रेंटिसशिप की थी।

मेनका गांधी

मेनका गांधी ने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से किया। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से जर्मन में कोर्स भी किया है।

राहुल गांधी

राहुल गांधी अपने परिवार में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोगों में से एक हैं। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी कॉलेज से डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स में एमफिल किया है।

प्रियंका गांधी

प्रियंका ने जीसस एंड मैरी कॉलेज दिल्ली से साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है।

वरुण गांधी

वरुण गांधी ने लंदन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में बीएससी की डिग्री ली है।

Share.