किसने दिया सीएम केजरीवाल को डोर स्टेप डिलीवरी का आइडिया ?

3

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 40 सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी योजना की शुरुआत कर दी है। दुनिया में पहली बताई जा रही इस योजना को लॉन्च करने का आइडिया गोपाल मोहन का है। यह बात खुद सीएम केजरीवाल ने बताई। केजरीवाल ने कहा कि गोपाल मेरे टेक्निकल एडवाइजर हैं| उन्होंने इस आइडिया को सोचा और इस पर काम शुरू हुआ।

कौन है गोपाल मोहन ?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डोर स्टेप डिलीवरी योजना का पूरा श्रेय गोपाल मोहन को दिया। गोपाल अरविंद केजरीवाल के साथ काफी समय से जुड़े हुए हैं और अन्ना आंदोलन के वक्त से दोनों साथ में हैं। गोपाल अरविंद की मूल कोर टीम का हिस्सा है। आईआईटी दिल्ली से एनर्जी स्टडीज़ में मास्टर डिग्री पास गोपाल मोहन सीएम अरविंद केजरीवाल के टेक्नोलॉजी और एंटी करप्शन मामलों के सलाहकार हैं।

कौन सी है 40 सेवाएं ?

दिल्ली सरकार सात अलग-अलग विभागों की 40 सेवाओं को सीधा आवेदक के घर तक पहुंचाएगी। इन सेवाओं में जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन जैसी कुल 40 सेवाएं दिल्ली सरकार देगी।

कैसे मिलेंगी सेवाएं ?

इन सभी 40 सेवाओं के लिए सरकार ने नंबर जारी किया है। यह नंबर 1076 है। इस नंबर पर कॉल कर अपॉइंटमेंट तय करना होगा। सुबह 8 से रात 10 बजे के बीच किसी भी समय आवेदक मोबाइल सहायक के लिए अपॉइंटमेट तय कर सकता है। यह कॉल सेंटर 24 घंटे और सातों दिन खुला रहेगा। तय समय पर मोबाइल सहायक आवेदक के बताए पते पर आएगा। उससे फॉर्म भरवाएगा। प्रक्रिया होने के बाद मोबाइल सहायक को 50 रुपए सुविधा शुल्क देनी होगी। जिसके बाद जो सर्टिफिकेट आवेदकों को चाहिए वह पोस्ट के जरिए उसके घर पहुंच जाएगा।

महंगाई में दिल्ली मेट्रो दुनिया में दूसरे पायदान पर!

आशुतोष ने कहा ‘गुड बाय’, केजरीवाल बोले इस जनम में तो नहीं…

Share.