एटीसी ने रोका बड़ा हादसा

0

आसमान में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स (ATC) के अलर्ट के कारण आसमान में तीन विमान टकराने (ATC Helps Mid-Air Collision Of Three Planes ) से बच गए और एक बड़ा हादसा टल गया। दरअसल, आसमान में 23 दिसंबर को तीन विदेशी विमान आपस में टकराने वाले थे, लेकिन एटीसी के ऑटोमैटिक अलर्ट की वजह से हादसा टल गया। एटीसी की चेतावनी नहीं मिलती तो तीनों विमान आपस में टकरा जाते।

एटीसी के अधिकारी ने इस बात की जानकारी शुक्रवार को दी। अधिकारी ने कहा कि तीनों विदेशी विमान (ATC Helps Mid-Air Collision Of Three Planes ) दिल्ली के फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीज़न में आ गए थे। अधिकारी ने जानकारी दी कि ताइवान की इवा एयर, अमरीका की नेशनल एयरलाइंस और डच एयरलाइन की केएलएम फ्लाइट दिल्ली फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीज़न में पहुंच गई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) ने तत्काल जांच शुरू कर दी है। हालांकि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स के अलर्ट ने एक बहुत बड़ा हादसा होने से रोक लिया।

जहां से फ्लाइट (ATC Helps Mid-Air Collision Of Three Planes ) संबंधी और अलर्ट से जुड़ी तमाम जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है, उसे फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीज़न कहा जाता है। ये तीनों विमान दिल्ली के फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीज़न में आ गए थे और यहीं से एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स का अलर्ट उन्हें मिला। वैश्विक नियमों के तहत समुद्री और स्थलीय इलाकों को इस रीज़न के अंतर्गत ही बांटा जाता है। फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन ही आसमानी और समुद्री सीमाओं को आपस में बांटता है।

सिर्फ 7 घंटे में दिल्ली से प्रयागराज पहुंची ट्रेन

शेल्टर होम में लड़कियों को मिर्च पाउडर से…

Best Tourism Place In Indore : सुकून का जरिया : हेरिटेज ट्रेन

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.