website counter widget

दशकों बाद रोशन हुए कई गांव

0

देश में एक जिला अभी भी ऐसा था जिसे कई वर्षों से बिजली के आने का इंतजार था। झारखंड के बोकारो जिले 9 प्रखंड ऐसे थे जहां के लोग अभी भी बिजली के लिए तरस रहे थे। पूरे देश में बिजली पहुंचाने का जिम्मा उठाने वाले प्रधानमंत्री मोदी की सौभाग्य योजना ने, इस गांव के लोगों को भी उनके इंतजार का सिला दे ही दिया। जिन्होंने आजादी के बाद पिछले 70 सालों से बिजली नहीं देखी, उन लोगों के घर आज रौशनी में नहाए हुए हैं। आज दूर-दराज बसे सभी गांवों और क्षेत्रों में बिजली पहुंच चुकी है। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ने हर गांव के लोगों तक बिजली पहुंचाने का अपना वादा पूरा किया है।

बोकारो जिले में जो 9 प्रखंड बिजली के बिना अपना जीवन यापन कर रहे थे, उन्हें बिजली देने का वादा केंद्र सरकार ने किया था। आपने वादे पर अडिग केंद्र सरकार ने इस पर कार्य किया जो अभी भी जारी है। जो गांव अभी भी बिजली से अछूते हैं उन्हें साल 2019 के मार्च माह के अंत तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। बचे हुए गांवों को बिजली से रोशन करने के लिए केंद्र सरकार लगातार कार्य में जुटी है। बिजली के अलावा गांव के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के आभाव में जीवन यापन करना पड़ता था। बिजली ना होने की वजह से ग्रामीणों की ज़िन्दगी काफी मुश्किल भरी थी।

बोकारो जिले के चास प्रखंड के टुनकटाडं टोला में 50 परिवारों वाला एक गांव, दशकों से बिजली के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जीवन बसर कर रहा था। सरकार ने अपना वादा निभाने के साथ-साथ गांव में मूलभूत सुविधाएं जैसे पेयजल की समस्या, आवास की समस्या से लोगों को निजात दिलवाई। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी ग्रामीणों को मिला। ग्रामीणों का कहना है कि, कई वर्षों के अन्धकार से छुटकारा मिला है, साथ ही गांव का अब विकास हो रहा है। बच्चो को शिक्षा मिल रही है और ग्रामीणों को आधारभूत सुविधाएं भी सरकार उपलब्ध करा रही है। ग्रामीणों ने कहा कि यह गांव पहले किसी टापू से कम नहीं था, जहां कोई भी सरकार न तो ध्यान देती थी न ही सरकार की कोई योजना यहां पहुंच पाती थी। आज गांव में बिजली आने से लोग मूलभूत सुविधाओं को लेकर खुश नजर आ रहे हैं। (प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.