जज तय करेंगे, मैं भारत कब लौटूंगा – विजय माल्या

0

भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या लंदन में शान से ज़िंदगी जी रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल में क्रिकेट मैच देखने पहुंचे। वहां जब एक पत्रकार ने उनसे भारत वापस आने पर सवाल किया तो उन्होंने दो टूक कहा कि मैं भारत कब लौटूंगा, यह जज तय करेंगे। उन्होंने साफ कहा कि वे किसी भी मीडिया को इंटरव्यू नहीं देना चाहते।

गौरतलब है कि विजय माल्या भारतीय बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेकर लंदन भाग चुका है। इसके पहले 6 सितंबर को लंदन में विजय माल्या के केस की सुनवाई हो चुकी है, लेकिन सुनवाई किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी।

ब्रिटेन से मांगी मदद

भारत ने माल्या के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से मदद मांगी थी। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने माल्या के खिलाफ चल रहे प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार से सहयोग की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किरन रिजिजू ने ब्रिटेन के सुरक्षा व आर्थिक अपराध मामलों के मंत्री बेन वॉलेस के साथ बैठक की थी। इस बैठक में मंत्री किरन को वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में माल्या पर चल रहे सुनवाई के बारे में अवगत करवाया था।

प्रशंसकों ने की हूटिंग

इससे पहले विजय माल्या 11 जून 2017 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का मैच देखने के लिए ओवल स्टेडियम पहुंचे था, तब भारतीय प्रशंसकों ने उनकी काफी हूटिंग की थी।

प्रॉपर्टी सील

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब तक माल्या की 13,500 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी सील कर चुकी है। गत दिनों विजय माल्या ने प्रत्यर्पण के खिलाफ भारतीय जेलों की खराब स्थिति का हवाना देते हुए याचिका लगाई थी। इस पर भारत सरकार ने कोर्ट में मुंबई की आर्थर रोड जेल की तस्वीरें पेश की। इसके बाद वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने सीबीआई को कहा था कि भारत उस जेल का वीडियो दें, जहां माल्या को रखा जाएगा। जिसके बाद सीबीआई ने आर्थर रोड जेल का वीडियो कोर्ट को सौंपा था।

Share.