यूपी :  45 दिनों में बुखार से 70 बच्चों की मौत

0

उत्तरप्रदेश के बहराइच जिले में बुखार से 45 दिनों में 70 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं 86 लोगों को इलाज के लिए ज़िला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जिनमें से कई बच्चों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है। बुखार के सबसे ज्यादा शिकार बच्चे हैं। मरीजों की संख्या में दिन-ब-दिन वृद्धि हो रही है। 40 बेड के वार्ड में करीब 80 बच्चे भर्ती हैं। एक बेड पर तीन बच्चों का इलाज हो रहा है। मौतों के बढ़ते आंकड़ों के बाद पूरे अस्पताल परिसर में हड़कंप मचा हुआ है।

मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके बावजूद जिला प्रशासन अस्पताल की सुध लेने को तैयार नहीं है। यही नहीं जिला अस्पताल शहर की विधायक व प्रदेश सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल के विधानसभा क्षेत्र में आता है।

सीएमएस डॉक्टर ओपी पांडेय ने बताया कि अस्पताल में बहराइच ही नहीं, श्रावस्ती, गोंडा और बलरामपुर के मरीज़ भी भर्ती होने आ रहे हैं, जिस वजह से अस्पताल में मरीज़ों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि 24 घंटे में 5 बच्चों की मौत हो चुकी है। इसमें दो बच्चे बर्थ एस्पेसिया से पीड़ित थे। दो बच्चों की दिमागी बुखार से और एक बच्चे की निमोनिया से मौत हुई है। वहीं बीते 24 घंटे हॉस्पिटल में 86 मरीज़ भर्ती किए गए हैं।

उपचार के लिए स्वास्थ्यकर्मी बढ़ाए गए हैं। मासूमों का इलाज करा रहे परिजन अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं। उनका कहना है कि वक्त पर उपचार नहीं हो रहा है। परिजन को डर है कि ज़मीन पर लिटाकर बच्चों के इलाज से उन्हें कोई इंफेक्शन न हो जाए। शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि अस्पताल में संसाधन की कमी की बात सामने आई है। जल्द इसे दूर किया जाएगा।

Share.