ट्रंप ने रद्द की पुतिन के साथ बैठक

2

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक रद्द कर दी है। दोनों जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद मिलने वाले थे। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने इस बात की पुष्टि भी की। ट्रंप का जवाब क्रेमलिन के पुष्टि करने के बाद आया। ट्रंप ने रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद को लेकर यह बैठक रद्द की है।

अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मैं इस बैठक को रद्द करता हूं। रूस ने अभी तक यूक्रेन को जहाज और नाविक वापस नहीं किए हैं। मैंने फैसला किया है कि पुतिन के साथ अर्जेंटीना में मेरी पूर्व निर्धारित बैठक को रद्द करने का यही सही मौका है। यह सभी संबंधित पक्षों के लिए अच्छा होगा। मैं आशा करता हूं कि रूस और यूक्रेन जल्द ही इस समस्या का हल निकालेंगे और रूस और अमरीका के बीच एक सफल बैठक होगी।

ट्रंप ने इससे पहले भी बैठक को लेकर कोई संकेत नहीं दिए थे। अमरीका मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव पर ट्रंप नाराज़ हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने कहा कि वह रूस के राष्ट्रपति के साथ मीटिंग नहीं करना चाहते। यह सवाल पूछे जाने पर कि क्या ट्रंप ने वाकई बैठक से मना कर दिया था। दिमित्री ने कहा था, “वाशिंगटन ने इस मीटिंग की पुष्टि की है इसलिए मुझे नहीं पता कि आपके सवालों का कैसे जवाब देना है।“

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच इन दिनों तनाव चल रहा है। तनाव की शुरुआत मार्च में हुई थी, जब यूक्रेन ने क्रीमिया से एक मछली पकड़ने वाली नाव को जब्त कर लिया गया था। इसके बाद रूस ने यूक्रेन पर निगरानी बढ़ा दी। मामला तब और गंभीर हो गया, जब रूस ने क्रीमियाई प्रायद्वीप के पास यूक्रेन के तीन नौसैनिक जहाजों पर हमला कर उन्हें अपने कब्जे में ले लिया।

जीएसटी के बारे में जानेगी दुनिया

भारत को ‘ट्रेड डील्स’ में सबसे बेहतर माना

चीन ने फिर चली चाल: डोकलाम पर दावा

Share.