न्यू कैलेडोनिया में भूकंप, सुनामी की चेतावनी

0

न्यू कैलेडोनिया के प्रशांत द्वीप के समीप शक्तिशाली भूकंप आने के बाद यहां सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 आंकी गई है। प्रशांत सुनामी सेंटर (PTWC) ने भूकंप के शक्तिशाली झटके के बाद चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ‘प्राथमिक भूकम्प तीव्रता पैमाने के आधार पर भूकंप के केन्द्र से 1000 किलोमीटर के दायरे में स्थित तटों पर खतरनाक सुनामी लहरें उठने की आशंका है।’

प्रशांत सुनामी केंद्र के अलावा न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने भी सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। न्यू कैलेडोनिया ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन से 1,500 किलोमीटर उत्तर-पूर्व और फ्रांस से 20 हजार किमी की दूरी पर स्थित है। इस भूकंप का केंद्र न्यू कैलेडोनिया की राजधानी नौमेआ से 310 किमी दूर स्थित था, जो न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी तट से लॉयल्टी द्वीप के लगभग 155 किमी पूर्व में बताया जा रहा है। भूकंप समुद्र तल से 10 किमी नीचे था। फिलहाल इस भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई भी खबर नहीं आई है।

प्रशांत सुनामी केंद्र ने इस शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका जाहिर की है। हालांकि केंद्र ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उन्होंने सुनामी की लहरें देखी हैं। 7.5 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप के बाद भी 5.6 से 6 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। पहले इस भूकंप की तीव्रता 7.6 बताई गई थी, जिसे बाद में 7.5 कर दिया गया। इससे पहले 1 दिसंबर को अलास्का में विनाशकारी भूकंप आया था, जिससे कई इमारतें और पुल ध्वस्त हो गए थे और सड़क पर गहरी दरारें पड़ गई थीं।

विनाशकारी भूकंप से थर्राया अलास्का

तेज़ भूकंप से 361 लोग घायल

यहां लगे तीव्र भूकंप के झटके

Share.