ट्रंप ने कहा, अब नहीं है चीन के राष्ट्रपति से दोस्ती

0

कुछ समय पहले ही अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक ‘मास्टर पोकर प्लेयर’ करार दिया था। इसके बाद अब खबर आ रही है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह स्वीकार किया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी दोस्ती अब ख़त्म हो चुकी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिनपिंग पर ‘मास्टर पोकर प्लेयर’ वाली टिप्पणी उस समय की थी, जब वह साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से व्हाइट हाउस में मुलाकात करने के बाद ओवल ऑफिस में मीडिया को संबोधित कर रहे थे।

तब ट्रंप ने कहा कि मई में जब से किम जोंग उन चीन से वापस लौटे हैं, तब ही उनका बर्ताव काफी बदल गया है और उनके रुख में काफी सख्ती नज़र आने लगी है। इसके बाद एक बार फिर ट्रम्प ने यह साफ़ कर दिया है कि अब वे दोस्त नहीं रहे। बुधवार को ट्रंप ने इसके साथ ही चीन पर आरोप लगाया कि आने वाले अमरीकी चुनावों में वह उनकी जीत की संभावनाओं को कमजोर करने की कोशिशों में लगा हुआ है।

अमरीका और चीन के बीच इस समय व्यापार को लेकर कई और मुद्दों पर काफी अनबन चल रही है। ट्रंप ने कहा है कि चीन चाहता है कि आने वाले चुनावों में उन्हें हार मिले और ट्रेड टैरिफ के मसले पर वह उनसे बदला ले सके।”

Share.