इन देशों में भी मनाया जाता है टीचर्स डे!

0

भारत में गुरुओं के सम्मान की परंपरा काफी पुरानी है। पहले बच्चे पढ़ने के लिए गुरुकुल जाते थे, लेकिन समय के साथ सब बदलता गया और गुरुकुल ने स्कूल का रूप ले लिया। शिक्षकों का सम्मान आज भी किया जा रहा है क्योंकि शिक्षक बिना ज्ञान नहीं। भारत में पांच सितंबर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर टीचर्स डे मनाया जाता है। डॉ. राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति भी थे। उन्होंने कई शिक्षण संस्थानों में अपनी सेवाएं भी दी और दुनिया की कई बड़ी हस्तियों को भी पढ़ाया था।

भारत के साथ अन्य देशों में भी टीचर्स डे मनाया जाता है, लेकिन हर देश टीचर्स डे के जरिये अपने टीचर्स का सम्मान करता है। पाकिस्तान, रूस, इंडोनेशिया, सीरिया और मलेशिया जैसे देशों में भी टीचर्स डे मनाया जाता है। आज हम आपको अलग-अलग देशों के शिक्षक दिवस के बारे में बताएंगे।

तुर्की

तुर्की में 24 नवंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह आधुनिक तुर्की के जन्मदाता कमाल अतातुर्क की याद में मनाया जाता है। कमाल अतातुर्क, जिन्हें मुस्तफा कमाल पाशा के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म तुर्की में वर्ष 1881 में हुआ और निधन 1938 में हो गया।

मलेशिया

मलेशिया में 16 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के स्कूलों में विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

यूएई

यूएई में हर साल 28 फरवरी को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाया जाता है।

अमरीका

अमरीका में हर साल 6 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

ईरान

ईरान में दो मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

मोरक्को

मोरक्को में 28 फरवरी को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के हर आखिरी शुक्रवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन सरकार शिक्षकों का सम्मान भी करती है।

ग्रीस

यूनानी सभ्यता वाले देश ग्रीस में 30 जनवरी को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर तीन ग्रीक शिक्षक बेसिल द ग्रेट, ग्रेगॉरी और जॉन काइसोस्टम को श्रद्धांजलि दी जाती है।

जमैका

जमैका मे मई के पहले बुधवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन छात्र और अभिभावक टीचर्स को गिफ्ट देते हैं।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में हर साल 29 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाया जाता है।

रूस

वर्ष 1965 से 1994 तक रूस में अक्टूबर के पहले रविवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता था, लेकिन वर्ष 1994 से पांच अक्टूबर को ही टीचर्स डे मनाया जाता है।

सिंगापुर

सिंगापुर में हर साल सितंबर माह के पहले शुक्रवार को टीचर्स डे मनाया जाता है।

वेनेजुएला

वेनेजुएला में 15 जनवरी को टीचर्स डे मनाया जाता है। इस मौके पर एक हफ्ते तक स्कूलों में कोई पढ़ाई नहीं होती। टीचर्स का सम्मान किया जाता है।

Teachers Day 2018: अपने शिक्षक को भेजें ये Message और Wishes…

Teacher’s Day 2018 : जानिए शिक्षक दिवस का महत्व, इन्होंने दी बधाई…

Teacher’s Day2018: जानिए सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 विचार

Share.