सिर्फ 7 घंटे में दिल्ली से प्रयागराज पहुंची ट्रेन

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ के सपने को पंख लगाने वाली पहली स्वदेशी सेमी बुलेट ट्रेन ‘ट्रेन 18’ का ट्रायल दिल्ली से प्रयागराज (Speed Trial Of T18 Train Between Delhi To Allahabad) के बीच किया गया। नई दिल्ली से रवाना हुई ट्रेन-18 शनिवार सुबह तकरीबन आधे घंटे की देरी से प्रयागराज जंक्शन पहुंची। इस सेमी बुलेट ट्रेन ने कानपुर से प्रयागराज तक का करीब 200 किलोमीटर का सफ़र महज़ 2 घंटे में तय किया। प्रयागराज से दोपहर 2 बजे ‘ट्रेन-18’ वापस दिल्ली के लिए रवाना होगी।

गौरतलब है कि शुक्रवार आधी रात 00.55 बजे ‘ट्रेन-18’ (Speed Trial Of T18 Train Between Delhi To Allahabad) अपने गंतव्य प्रयागराज के लिए रवाना हुई थी। तकरीबन 6.53 घंटे का सफर तय करके यह ट्रेन प्रयागराज पहुंच गई। हालांकि ट्रेन-18 को संगमनगरी पहुंचने में आधे घंटे की देरी हुई। ट्रेन-18 को दिल्ली से प्रयागराज तक का सफर 6.25 घंटे में तय करना था, लेकिन यह सफर 6.53 घंटे में तय हो सका। ट्रेन के चालक आनंद दीक्षित ने कहा, “ट्रेन को दिल्ली से कानपुर तक लाने में काफी मज़ा आया। यह दिल्ली-हावड़ा रूट की सबसे तेज़ ट्रेन है।”

उत्तर मध्य रेलवे ने ‘ट्रेन-18’ को स्पीड (Speed Trial Of T18 Train Between Delhi To Allahabad) सर्टिफिकेट जारी कर दिया था और इसे 27 दिसंबर को ही ट्रॉयल पर दिल्ली से प्रयागराज जंक्शन रवाना होना था। आरडीएसओ से कुछ प्रमाण पत्रों को जारी करने में कुछ वक़्त लगा, इसी वजह से यह ट्रायल 27 दिसंबर को नहीं किया जा सका। रेलवे की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, सेमी बुलेट ट्रेन-18 नई दिल्ली स्टेशन से रात 00.55 बजे छूटकर सुबह 5.18 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचने वाली थी, लेकिन ट्रेन यहां करीब आधे घंटे लेट पहुंची। इसके बाद कानपुर में यह ट्रेन 2 मिनट के लिए रुकी और फिर प्रयागराज के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन को कुंभ के दौरान चलाया जा सकता है। फिलहाल, रेलवे की ओर से इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है।

जल्द दौड़गी दिल्ली-भोपाल सेमी-हाईस्पीड ट्रेन

शेल्टर होम में लड़कियों को मिर्च पाउडर से…

Best Tourism Place In Indore : सुकून का जरिया : हेरिटेज ट्रेन

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.