यह देश अटल रहेगा, हमारी संस्कृति अमर रहेगी – मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम के जरिये देशवासियों से ‘मन की बात’ की।  रविवार को उनके कार्यक्रम के 50 एपिसोड पूरे हो गए। इसके लिए पीएम मोदी ने देशवासियों और मीडिया को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि क्यों वे रेडियो के माध्यम से हर महीने लोगों को संबोधित करते हैं। 

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा 

– अगले वर्ष 2019 में हम गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश-पर्व मनाने जा रहे हैं। उन्होंने सदा ही पूरी मानवता के कल्याण के लिए सोचा। उन्होंने समाज को हमेशा सत्य, कर्म, सेवा, करुणा और सौहार्द का मार्ग दिखाया। गुरुनानक जी से जुड़े पवित्र स्थलों के मार्ग पर एक ट्रेन भी चलाई जाएगी।

– लोकतंत्र बाबा साहेब आंबेडकर के स्वभाव में रचा-बसा था, वे कहते थे कि भारत के लोकतांत्रिक मूल्य कहीं बाहर से नहीं आए हैं। संविधान सभा में उन्होंने एक बहुत भावुक अपील की थी कि इतने संघर्ष के बाद मिली स्वतंत्रता की रक्षा  हमें अपने खून की आखिरी बूंद तक करनी है।

– कल ‘संविधान दिवस’ है, यह उन महान विभूतियों को याद करने का दिन है, जिन्होंने हमारा संविधान बनाया। 26 नवम्बर, 1949 को हमारे संविधान को अपनाया गया था। संविधान ड्राफ्ट करने के इस ऐतिहासिक कार्य को पूरा करने में संविधान सभा को 2 वर्ष, 11 महीने और 17 दिन लगे।

– आज के युवाओं की यह खूबी है कि वे ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे, जिस पर स्वयं उन्हें विश्वास न हो और जब वो किसी चीज़ पर विश्वास करते हैं तो फिर उसके लिए सब कुछ छोड़-छाड़ कर उसके पीछे लग जाते हैं।

– भारत जैसे देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए जन-सामान्य की प्रतिभाएं पुरुषार्थ को उचित स्थान मिले, यह हम सबका एक सामूहिक दायित्व है और ‘मन की बात’ इस दिशा में एक नम्र और छोटा सा प्रयास है।

– मन की बात’ सरकारी बात नहीं, यह समाज की बात है। ‘मन की बात’ एक महत्वाकांक्षी भारत की बात है। भारत का मूल-प्राण राजनीति नहीं है, भारत का मूल-प्राण समाजनीति और समाज-शक्ति है।

– हर ‘मन की बात’ से पहले आने वाले पत्रों, ऑनलाइन कमेंट्स फोन कॉल्स इनमें श्रोताओं की अपेक्षाएं साफ़ होती हैं। मोदी आएगा और चला जाएगा, लेकिन यह देश अटल रहेगा, हमारी संस्कृति अमर रहेगी।

Share.