चीन के खिलाफ भारत ने शुरू किया ट्रेड वॉर

0

चीन के खिलाफ अमरीका के ट्रेड वॉर में दुनियाभर के कई देश शामिल हो रहे हैं। चीन के खिलाफ भारत के ट्रेड वॉर शुरू करने पर चीन ने अब चेतावनी दी है। चीन की सरकार का मुखपत्र कहे जाने वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि ट्रेड वॉर में अमरीका के साथ भारत का आना खुद उसके लिए जोखिम भरा कदम साबित होगा। 

चीनी सरकारी अखबार में छपे एक संपादकीय में कहा गया है, “भारत चीन के खिलाफ संरक्षणवादी नीतियां अपनाकर यूएस की राह पर आगे बढ़ता दिख रहा है। संभव है कि भारत ट्रेड वार्ता से पहले यूएस को खुश करने की कोशिश कर रहा हो या फिर भारत दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन के मुद्दे पर भी ध्यान खींचने की कोशिश कर रहा है। अखबार ने चीनी विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि ऐसा करके भारत एक खतरनाक खेल में कूद रहा है क्योंकि व्यापार में भारत को यूएस से कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। इससे चीन के साथ व्यापार बढ़ाने की कोशिशों पर पानी फिर जाने का भी खतरा है।

गौरतलब है कि भारत के वाणिज्य विभाग ने सोमवार को चीन से आयातित सोलर सेल्स और मॉडयूल्स पर 25 फीसदी टैरिफ रखने का सुझाव दिया था। भारत के इसी कदम से चीन को परेशानी हो रही है। हालांकि इस प्रस्ताव को अभी भारत सरकार की मंजूरी मिलना बाकी है, लेकिन यदि भारत इन टैरिफ के साथ जाता है तो चीनी कंपनियों पर इसका असर बहुत ही कम होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन भले ही भारत को बड़े स्तर पर सोलर सेल्स और मॉड्यूल्स की आपूर्ति करता हो, लेकिन कुल आपूर्ति की तुलना में यह बहुत थोड़ा है।

Share.