ठंड का क़हर, जमे नदी-नाले

1

पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी से उत्तर भारत में ठंड (North India Temperature 25 Dec) अपना कहर बरपा रही है। पूरा उत्तर भारत शीतलहर से कांप रहा है। हिमाचल की वादियां भी बर्फ से ढंक चुकी हैं। पूरा प्रदेश ठंड से जम चुका है और गांव सुनसान नज़र आने लगे हैं। लाहौल घाटी में ठंड अपने चरम पर पहुंच चुकी है। घाटी में ठंड का इतना कहर है कि अब तो पानी के स्त्रोत, नदी और नाले तक जम गए हैं। दिन में यहां का तापमान माइनस 5 से 6 डिग्री सेल्सियस रहता है और रात में यह तापमान माइनस 16 से 18 डिग्री पहुंच जाता है।

घाटी की प्रमुख नदी चंद्रभागा और इसकी सहायक नदियां भी अब ठंड (North India Temperature 25 Dec) से जमने लगी हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में घर में ठिठुरे लोग अलाव और तंदूर का सहारा ले रहे हैं। चंद्रभागा नदी के वाम तट पर बसे कुछ गांवों में सूर्य देवता के दर्शन सुबह 11 बजे हो पाते हैं और दोपहर 2 से ढाई बजे के बाद धूप गायब हो जाती है। सिर्फ 2 से 3 घंटे ही लोग घरों से बाहर निकल पा रहे हैं। लोगों का बाकी का पूरा दिन घरों में ही गुज़रता है।

जिला मुख्यालय केलांग और इसके आसपास के लोगों को थोड़ी राहत है और यहां सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक धूप खिली रहती है। इस कड़कड़ाती ठंड (North India Temperature 25 Dec) में घाटी के बाज़ार लगभग सुनसान पड़े हैं। पूरे क्षेत्र में नाममात्र की चहल-पहल रहती है। लोग घरों में ही दुबके रहते हैं और पशुओं की देखभाल व घर के अन्य कार्यों में दिन व्यतीत करते हैं। जनवरी माह के बाद यहां उत्सवों का दौर शुरू हो जाता है।

तीन दिन की बर्फबारी से जमा शिमला

बर्फ़बारी से मौसम हुआ सुहाना

OMG: बर्फबारी से काश्मीर में करोड़ों का नुकसान

Share.