सुशील मोदी की बहन के घर आयकर विभाग का छापा

0

बिहार के बहुचर्चित सृजन घोटाले की आग अब उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की बहन तक पहुंच गई है। आयकर विभाग ने गुरुवार को सुशील कुमार मोदी की बहन रेखा मोदी के घर छापेमारी की। रेखा मोदी का घर पटना के एसपी वर्मा रोड पर है।आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम पटना में सुशील मोदी की बहन रेखा मोदी के आवास पहुंची। आईटी छापे के दौरान उनके घर को खंगाला जा रहा है। छापेमारी के दौरान पटना पुलिस की एक टीम भी वहां मौजूद है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आयकर विभाग सृजन घोटाले मामले में कार्रवाई कर रही है। रेखा पर आरोप है कि उन्होंने सृजन संस्था के संचालक के जरिये करोड़ों का गबन किया है। उनके घर से क्या-क्या बरामद हुआ है, इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।

तेजस्वी यादव ने लगाया था आरोप

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने 28 जून 2018 को ट्वीट कर आरोप लगाया था कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की बहन रेखा मोदी और उनकी भतीजी उर्वशी मोदी ने सृजन घोटाले में करोड़ों का घोटाला किया है। लेने-देन की पुष्टि के लिए बैंक स्टेटमेंट देखे जा सकते हैं। सुशील मोदी और नीतीश कुमार 2500 करोड़ के घोटाले के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं, लेकिन सीबीआई न तो उनका नाम ले रही है न उनके कोई पूछताछ की जा रही है। क्यों?

क्या है सृजन घोटाला?

सृजन एनजीओ की स्थापना मनोरमा देवी ने की थी। उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे और उनकी पत्नी इस एनजीओ को चला रहे थे। राज्य सरकार और जिला प्रशासन के बैंक अकाउंट्स में रखे सरकारी धन को एनजीओ सृजन और सृजन के कर्मचारियों के बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर किया था। कई सरकारी विभागों की रकम सीधे विभागीय खातों में न जाकर सृजन महिला विकास सहयोग समिति नाम के एनजीओ के छह खातों में ट्रांसफर कर दी जाती थी। सृजन घोटाले का खुलासा तब सामने आया, जब एक सरकारी अधिकारी ने चेक काटकर दिया, लेकिन पता चला कि सरकारी अकाउंट में पैसे नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  यह घोटाला 1200 करोड़ से ज्यादा का है।

Share.