Swachh Survekshan 2019 : सेवन स्टार रैंकिंग की टीम आज मैदान में…

0

इंदौर पिछले दो सालों से पूरे देश में स्वच्छता के मामले में अव्वल आ रहा है| नगर निगम की सफाई में अव्वल आने की हैट्रिक बनाने की कवायद काफी दिनों से जारी है| इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी मुस्तैदी से जुटे हैं| अब परीक्षा की घड़ी आ चुकी है| स्वच्छता में तीसरी बार नंबर वन की पायदान पर पहुंचाने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम गुरुवार से मैदान में उतरकर सफाई व्यवस्था देखेगी।

सूत्रों की मानें तो दिल्ली से दो दिन पहले आई सेवन स्टार रैंकिंग की टीम बुधवार को जोन 6 में सुबह 8 बजे पहुंची। यहां कुछ बस्तियों में सफाई देखकर टीम बमुश्किल दो घंटे में वापस लौट आई। टीम ने इसके पहले कागजी तैयारियों को देखा। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय से आने वाले निर्देशों के अनुसार टीम सफाई का फीडबैक लेगी। टीम कितने दिन रहेगी, इसका समय तय नहीं हुआ है। यह 15  सदस्यीय टीम पूरे शहर में घूमेगी। ट्रेंचिंग ग्राउंड जाएगी, वार्डों में सफाई अभियान देखेगी और उन 12 बिंदुओं पर जमीनी पड़ताल करेगी जो सेवन स्टार रेटिंग के लिए बेहद अहम हैं।

सेवन स्टार रेटिंग में कुल 1 हजार अंक हैं (1250 में से 250 ओडीएफ डबल प्लस के मिल चुके हैं) यह पूरे अंक प्राप्त करने के लिए इंदौर नगर निगम द्वारा प्रयास किया जा रहा है। निगम आयुक्त आशीष सिंह के अनुसार सेवन स्टार के साथ-साथ हमने वह काम भी काफी हद तक पूरे किए हैं, जो स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए होने वाले मुख्य सर्वे के लिए भी ज़रूरी है।

निगम को यह दर्जा मिलेगा तो ही वह देश में लगातार तीसरी बार सफाई में नंबर वन की हैट्रिक लगा पाएगा।

पिछले तीन माह से निगम ने न सिर्फ सफाई पर अपना फोकस किया, बल्कि प्रमुख दीवारों पर आकर्षक चित्रकारी की। सफाई को लेकर होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर लगाए गए। अधिकारियों का अमला अलसुबह से देर रात तक मैदान में तत्परता से डटा हुआ है। गलियों से उठाई गंदगी सर्वेक्षण दल को सफाई दिखाने गलियों में निगम के डंपर घूमे। डंपरों में सूखा कचरा, मिट्टी, बिल्डिंग मटेरियल, पेड़ों की टहनियां रखी गई। इसके बाद वहां झाड़ू भी लगाई।

-अंकुर उपाध्याय

Mandi Bhav : तुअर के भाव 100 रुपए प्रति क्विंटल की तेज़ी

वीडियो : 17 सेकंड में 7 गोलियां दागी, अस्पताल में मौत

इंदौर में बिल्डर संदीप अग्रवाल को गोली मारी

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.