लोकसभा में हंगामों पर स्पीकर सख्त

1

लोकसभा में होने वाली नारेबाजी, हंगामा और प्ले कार्ड लहराने जैसी घटनाओं से नाराज़ स्पीकर सुमित्रा महाजन अब सदन में सख्त रूप अपनाने वाली हैं। स्पीकर सुमित्रा महाजन लोकसभा की रूल बुक में संशोधन पर विचार कर रही हैं। स्पीकर का मानना है कि नियम तोड़ने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की ज़रूरत है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस सत्र में लगभग रोज़ाना ही लोकसभा में हंगामा हो रहा है। इसके कारण सदन का कामकाज प्रभावित होता है। कुछ मामलों में स्पीकर ने विधायी कार्य करवाया है, लेकिन उस दौरान भी सदन में हंगामा होता रहा। इस सत्र में विपक्ष के साथ सत्तापक्ष की ओर से भी प्ले कार्ड लहराए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले ही सत्र के दौरान स्पीकर ने सदन में हंगामा करने वाले सांसदों को फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा था कि सांसदों का यह व्यवहार स्कूली बच्चों से भी गया गुज़रा है।

संसद की रूल कमेटी में स्पीकर सुमित्रा महाजन के साथ शशि थरूर, सौगत राय, गणेशसिंह, उदित राज, रणजीतसिंह आदि सदस्य हैं। इस कमेटी द्वारा सदन के नियमों में बदलाव कर उन्हें कड़ा बनाया जा सकता है। यह बदलाव किस तरह के होंगे, इस पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई है। कमेटी की बैठक में प्ले कार्ड लहराने वालों को पूरे सत्र के लिए सदन से निलंबित करने जैसे नियमों पर विचार हो सकता है। वहीं रूल कमेटी नियमों में बदलाव करती है तो इन नियमों को सदन में लाया जाएगा ताकि सदन से सहमति ली जा सके।

विधानसभा के बाद बनाया लोकसभा का एक्शन प्लान

लोकसभा चुनाव के साथ इन चार राज्यों में हो सकते हैं चुनाव

तो मैं लड़ूंगा उनके खिलाफ लोकसभा चुनाव

Share.