चाबहार में ब्लास्ट, 3 की मौत, 20 घायल

0

भारत के लिए काफी अहमियत रखने वाले ईरान के चाबहार शहर में आज एक बम ब्लास्ट में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 20 अन्य लोग घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार, यह धमाका एक कार में हुआ। जानकारों के अनुसार, इसे सुसाइड अटैक बताया जा रहा है। फिलहाल इस धमाके में किसी भी आतंकी संगठन के हाथ होने की कोई खबर सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि ईरान के चाबहार शहर में भारत-ईरान के साथ मिलकर एक बंदरगाह का निर्माण कर रहे हैं, इसी वजह से भारत के लिए यह शहर काफी मायने रखता है। ईरान का यह शहर पाकिस्तान की सीमा पर बसा है और इसका कुछ हिस्सा बलूचिस्तान से भी लगा हुआ है। वहीं इस ब्लास्ट के बारे में अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी ने बताया है कि यह धमाका चाबहार पुलिस हेडक्वार्टर के समीप एक कार में हुआ।

भारत और ईरान द्वारा चाबहार बंदरगाह योजना पर कार्य किया जा रहा है और इस बंदरगाह के निर्माण के बाद भारत को ईरान से सामान लाने के लिए पाकिस्तान से नहीं गुजरना पड़ेगा। इस बंदरगाह का फायदा अफगानिस्तान को भी होगा। इस योजना के समझौते पर अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार के समय हस्ताक्षर किए गए थे, लेकिन इस योजना को लागू नहीं किया जा सका। वहीं अमरीका द्वारा बीते कुछ समय में ईरान पर काफी प्रतिबन्ध भी लगा दिए गए, जिसकी वजह से इस योजना पर संकट मंडराने लगा था, लेकिन भारत को इन प्रतिबंधों से अमरीका ने दूर रखा और इस योजना पर काम शुरू करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आई।

Share.