नए मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर योगी सरकार कर बड़ा फैसला

0

देश भर में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चुका है। एक्ट लागू होने के बाद से लगातार भारी-भरकम चालान काटे जा रहे हैं। इन चालानों से लोगों की हालत बेहद खराब हो गई है। इस एक्ट के तहत उड़ीसा में सबसे ज्यादा राशि का जुर्माना लगाया गया है जिसने सभी के पैरों तले जमीन खिसका दी है। उड़ीसा में एक ट्रक चालक का साढ़े 6 लाख रुपए का चालान काटा गया है। इस चालान ने पिछले सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया है। वहीं कुछ राज्यों में इस एक्ट को लागू नहीं किया गया है। इसमें महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य है जिसने इस नियम को लागू करने से साफ़ इनकार कर दिया है। वहीं अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी जनता को राहत देते हुए इस नियम को लागू नहीं किए जाने की भी बात कही।  योगी सरकार का कहना है कि वह नए नियम को राज्य में लागू नहीं करेगी।

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने राज्य में फिलहाल इस नए नियम को लागू नहीं करेंगे। इस मामले में राज्य के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने कहा, कि योगी सरकार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किए जाने पर नई दरों को लेकर विचार कर रही है। राज्य सरकार प्रदेश में इस नियम को लागू किए जाने को लेकर जनहित को ध्यान में रखकर गहन विचार कर रही है। फिलहाल राज्य में केंद्र सरकार द्वारा फैसला लिए जाने के बाद से ही यह नियम लागू है और जनता से जुर्माना भी वसूला जा रहा है।

इस मामले में योगी सरकार के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया का कहना है कि इस एक्ट के बारे में जब तक राज्य सरकार किसी नतीजे पर नहीं पहुंचती है, और जब तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया जाता, तब तक राज्य में जुर्माने की पुरानी दरें ही लागू रहेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुरानीं दरों के हिसाब से ही चालान काटा जाएगा। इस मामले में ट्रैफिक पुलिस को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Prabhat Jain

Share.