Video : नागालैंड में तिरंगे का अपमान, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

0

तिरंगा हमारे देश की आन-बान और शान का प्रतीक है। इसका अपमान करना राष्ट्रद्रोह माना जाता है। तिरंगे का सम्मान करना हर एक भारतीय का धर्म और परम कर्तव्य होना चाहिए। कल पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस बड़ी ही धूम-धाम से मनाया गया। हर एक भारतीय ने बड़े ही गर्व के साथ तिरंगे को सलाम किया। इस मौके पर कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद वहां भी बड़ी शान से तिरंगे को फहराया गया लेकिन नागालैंड (Nagaland Celebrates 73rd Independence Day) में इस मौके पर अलगाववाद देखने को मिला।

कश्मीर के बाद अब नागालैंड में अलगाववाद अपना सिर उठाने लगा है। अब वहां भारत विरोधी गतिविधयां शुरू हो गयी हैं। कश्मीर को तो विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त था और वहां भारतीय कानून लागू नहीं होता था लेकिन नागालैंड तो देश का हिस्सा है फिर भी वहां तिरंगे का अपमान (National Flag Set Fire By Naga Girl) किया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का आतंकी हमला!

Video National Flag Set Fire By Naga Girl :

https://www.facebook.com/mohd.zahid.92/videos/2340259812695870/

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कश्मीर से धारा 370 ख़त्म किए जाने के विरोध में नगा स्टूडेंट्स फेडरेशन ने म्यांमार समेत नगा आबादी वाले क्षेत्रों में भारत के राष्ट्रीय ध्वज (National Flag Set Fire By Naga Girl) के बजाए नगा के राष्ट्रीय ध्वज को फहराया। भारत की आजादी के ठीक एक दिन पहले मतलब 14 अगस्त 1947 को विभिन्न नगा जनजातियों से ताल्लुक रखने वाले नेता एक साथ आए और कोहिमा में नगा के राष्ट्रीय ध्वज को फहराया था।

कोहिमा जो नगालैंड की राजधानी है, जिसे 1963 में राज्य का दर्जा मिला था। दरअसल, यह अंग्रेजों से भारतीयों के हाथों में सत्ता का हस्तांतरण करने के बाद अपनी आजादी के अधिकार के लिए दावा करने के रूप में था। और इसी कड़ी में स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने तिरंगा ना फहराकर अपना विरोध दर्ज किया।

कपिल मिश्रा ने भाजपा ज्वाइन करने का किया ऐलान

जानकारी के अनुसार (National Flag Set Fire By Naga Girl) नगा संगठन के निनोतो अवॉमी ने कहा, ‘यह आयोजन हमारी पहचान है। आयोजन का यह कतई मतलब नहीं है कि हम भारत के खिलाफ हैं।’ इसके अलावा उन्होंने आगे कहा कि ‘अगले दिन नगालैंड (Nagaland Celebrates 73rd Independence Day) के कमिश्नर हमारे पास आए और हमारे कार्यक्रम के बारे में पूछा।

UNSC में पाकिस्तान को तगड़ा झटका

हमने उनसे कहा कि नगा पहचान के अभिनंदन के लिए हम ऐसा कर रहे हैं और इसमें भारत के खिलाफ जैसा तो कुछ भी नहीं है।’ अवॉमी ने पत्रकारों से कहा कि जो झंडा फहराया गया है वह कॉमन नगा फ्लैग है।

https://twitter.com/Troll_tweets/status/1161889321944637440

हालांकि अपनी आजादी का जश्न मानना कतई गलत नहीं है लेकिन राष्ट्रध्वज का अपमान (National Flag Set Fire By Naga Girl) करना राष्ट्रद्रोह है। चूंकि उन्होंने कहा कि उन्होंने कॉमन नगा फ्लैग फहराया इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन सोशल मीडिया पर नागालैंड के कई लोग राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को जलाते हुए वीडियो अपलोड कर रहे हैं। तिरंगे को जलाने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, “भारत अपने ही एक राज्य के लोगों को बंदूक की नली कनपटी पर लगा कर बंधक बनाये हुए है और खुद आज़ादी का जश्न मना रहा है। सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ। पर नागालैंड को क्या हो गया ? वह भारत में नहीं क्या ? नागालैंड के लोग तिरंगा जलाकर फेसबुक पर पोस्ट कर रहे हैं। यहाँ कब चलेगी पैलेट गन ?”

Share.