गजब! बाघ ने बनाया आधा दर्जन गाँव को खुले में शौच से मुक्त

0

हमीरपुर. इंसान हो या जानवर शेर या बाघ के सामने जाने की किसी में हिम्मत नहीं होती. इसका ताजा उदाहरण हाल ही में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) और महोबा (Mahoba) जिले में देखने को मिला। यहाँ दो गांव में दिखे बाघ के खौफ से आधा दर्जन गांव खुले में शौच से मुक्त (Open Defecation Free) हो गए. प्रदेश और केंद्र सरकार ने खूब कोशिश कि जिले के गांव शौच मुक्त हो जाए, लेकिन ऐसा हो न सका. अचानक से इस कहानी में एक नया मोड़ तब आता है, जब एक बाघ की एंट्री होती है. हमीरपुर और महोबा के बॉर्डर से सटे गावों गयोढ़ी और कुनेह्टा में जैसे ही बाघ की दहाड़ सुनाई दी, लोग दहशत में आ गए. आलम यह हुआ कि लोगों ने अपनी आदत बदल ली और खुले में शौच जाना ही छोड़ दिया. लिहाजा जो काम जिला प्रशासन नहीं करवा सका वह एक बाघ ने कर दिया. अब गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुका है।

RIP Priyanka Reddy : रो रहा हिंदुस्तान, लोगों ने प्रियंका को दी श्रद्धांजलि


दरअसल, बाघ ने इन गांवों के समीप के जंगल में अपना डेरा जमा लिया. वो भी एक दो दिन नहीं, पूरे पांच दिन तक. अब गांव वाले भी परेशान थे कि शौच के लिए जंगल कैसे जाएं तो गांव वालों ने घर में बने शौचालय में जाना ही उचित समझा. बाघ की दहशत की वजह से दोनों जिलों के आधा दर्जन गांव खुद ही ओडीएफ हो गए. हालांकि वन विभाग को बाघ तो नहीं मिला, लेकिन उसके पदचिन्ह आज भी लोगों में दहशत बनाये हुए है. यहां के लोगो की दिनचर्या खेत से शुरू होकर खेत में ही खत्म होती थी, लेकिन एक बाघ के खौफ के चलते अब खुले में शौच जाना तो दूर लोगों ने अपने खेतों में जाना छोड़ दिया है. शाम होते ही लोग अपने-अपने घरों में ‘बंद’ हो जाते हैं औऱ जब निकलते है तो झुंड में. वो भी लाठी-डंडों और हथियारों के साथ.

हैदराबाद के बाद यूपी में रेप के बाद युवती को जिंदा जलाया

मामला हमीरपुर और महोबा जिले के गयोढ़ी और कुनेह्टा क्षेत्र का है, जहां कुछ दिनों पहले एक खेत मे बाघ देखे जाने के बाद दहशत का माहौल बन गया. आनन-फानन में इसकी सूचना वन विभाग और पुलिस को दी गई. टाइगर की सूचना मिलने पर गयोढ़ी के जंगलों में पहुंची महोबा-हमीरपुर की पुलिस और वन विभाग की टीमों ने सतर्कतापूर्वक टाइगर को पकड़ने के लिए उसके पैरों के निशान पर सर्च ऑपरेशन चलाया, लेकिन कोई सफलता नही मिली. लेकिन ग्रमीणों को उसके दहाड़ने की आवाजें जरूर सुनाई दीं. कुछ जानवरों के कंकाल भी मिले. जिसके चलते लोगों के जेहन में बाघ का खौफ बैठ गया. लोगों ने अपने घर में ही बने शौचालय का उपयोग करने में भलाई समझी. जिसके बाद आधा दर्जन गांव अपने आप ही ओडीएफ हो गए.

Video viral: कांग्रेस नेता ने बताया आकाश को बिगड़ैल नचनियां

-Mradul tripathi

Share.