website counter widget

UP Budget 2019 : गाय के लिए योगी का बड़ा बजट

0

आगमी लोकसभा चुनाव के पहले सरकार ने अपना अंतरिम बजट पेश किया, जिसे चुनाव की दृष्टि से बेहद ही अहम माना जा रहा है। सरकार के बजट पेश करने के बाद उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने भी गुरुवार 7 फ़रवरी को अपना तीसरा बजट पेश किया ( Yogi Govt Allocates Rs 450 Crore For Gaushalas) है। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने उत्तरप्रदेश में 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ 10 लाख रुपए का बजट पेश किया है। गौरतलब है कि इस बार पेश किया बजट पिछले साल की तुलना में 12 फीसदी अधिक है।

अब तो जाम से जाम टकराएगा

योगी सरकार के इस बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। योगी सरकार के इस बजट में पर्यटन स्थलों को विशेष रूप से ध्यान में रखा गया है, और इन्हें बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त फंड भी निर्धारित किया गया है। साथ ही प्रदेश की योगी सरकार ने गौवंशों पर भी खास ध्यान दिया है। प्रदेश सरकार ने चुनावी वर्ष के अपने इस बजट में सभी वर्गों को साधने का प्रयास किया है। इस बजट को प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है। इस मामले में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल का कहना है कि, प्रदेश सरकार गौवंश संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में सरकार पशु पालन एवं दुग्ध विकास के अलावा अन्य विभागों की भी सहायता ले रही है।  बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में गौवंश के रख-रखाव और गौशाला निर्माण कार्य के लिए 247.60 करोड़ रुपये और शहरी क्षेत्रों में कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था ( Yogi Govt Allocates Rs 450 Crore For Gaushalas) की गई है।

सियासत में ‘शिव’ की ‘साधना’

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने इस बजट को लोक-लुभावन नहीं बल्कि लोक कल्याणकारी बजट बताया है। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शराब की बिक्री पर विशेष फीस भी लगा दी गई है, जिससे प्राप्त होने वाला राजस्व तकरीबन 165 करोड़ रुपए होगा। अग्रवाल का कहना है कि इससे प्राप्त होने वाले राजस्व को प्रदेश के निराश्रित एवं बेसहारा गौवंश के भरण-पोषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। गौवंश संवर्धन के साथ ही पर्यटन विभाग, संस्कृति विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन, वन एवं पर्यावरण, राजस्व एवं अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास के लिए भी फंड निर्धारित किया गया है।

Madhya Pradesh : एक ओर नेता पुत्र की राजनीति में एंट्री

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.