website counter widget

VIDEO वायरल: भाजपा विधायक का विवादित बयान मेरी जान सीता ….

0

देहरादून: रामायण जिसको हिन्दुओं के पवित्र ग्रंथो में से एक माना जाता है। और सालों से इसका नाटकीय मंचन भी किया जाता है जिसे रामलीला(Ramleela) कहते है। इसमें लोगों के द्वारा रामायण के प्रमुख किरदारों का अभिनय किया जाता है। इस नाटक को देखने वाले दर्शको के द्वारा इसे इस प्रकार श्रद्धा से देखा जाता है जैसे सच में उनके रामायण का द्रस्य चल रहा है। लेकिन ऐसी ही एक नाटकीय रामलीला में कुछ ऐसा हुआ की लोग देखते ही अवाक् रह गए। जानकारी के अनुसार रुद्रपुर(Rudrapur) से भाजपा के विधायक राजकुमार ठुकराल इस रामलीला में रावण का किरदार निभा रहे थे। अभिनय करते हुए रावण बने हुए विधायक जी के द्वारा सीता माता को एक डायलॉग में मेरी जान सीता ….. कहते हुए देखा यह देखते ही वह बैठे दर्शक सन्न रह गए और इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो गया।

विधायक राजकुमार ठुकराल कई सालों से रामलीला में रावण का किरदार निभा रहे है. और कहा जाता है की विधायक जी रामलीला के मंच से ही धीरे-धीरे राजनीति के मंच तक पहुचें है। राजकुमार ठुकराल अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर सुर्ख़ियों में रहते है। और इस बार तो उन्होंने हद पार कर दी रावण का किरदार निभाते हुए वह यह भूल गए की रामायण मर्यादा पुरषोतम राम के जीवन पर आधारित है। और इस भूल के बाद उन्होंने माता सीता को बॉलीवुड फिल्मो में बोले जाने वाले डायलॉग की तरह बुलाया जिसमे उनके द्वारा ‘मेरी जान सीता …’ एक जगह बोल गए।

विधायक राजकुमार ठुकराल के इस विवादित डायलॉग पर हिन्दू धर्म के जानकारों द्वारा कड़ी प्रतिक्रिया दी गई. जानकारों ने कहा की इस प्रकार की बदतमीजी के द्वारा न सिर्फ माता सीता का अपमान किया जा रहा है बल्कि रावण का गलत चित्रण दिखाया जा रहा है। रुद्रपुर के दूधिया बाबा मंदिर के महंत स्वामी शिवानंद महाराज कहते हैं, “रावण विद्वान था और ऐसी भाषा का प्रयोग नहीं कर सकता था. उसने सीता माता को हमेशा देवी कहकर संबोधित किया, उन्हें कभी छूने का प्रयास तक नहीं किया. यह जो नए-नए रावण आ रहे हैं वह संस्कृति को कुरूप कर रहे हैं.”
इस घटना पर कांग्रेस नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलक राज बेहड़ ने कहा है। जीवन में अनुशासन और मर्यादा का ख्याल तो हम सभी को रखना चाहिए लेकिन जनता के द्वारा चुने गए जनप्रतिनिधयों द्वारा इसकी उम्मीद अधिक की जाती है।

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.