सवालों के घेरे में विधानसभा सुरक्षा

0

बिहार विधानसभा में बुधवार के दिन सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंचे, राजेडी (RJD) सुप्रीमों लालू प्रसाद याद के पुत्र तेजप्रताप यादव के निजी सुरक्षाकर्मी, बिना अनुमति के ही विधानसभा परिसर में प्रवेश कर गए (Tej Pratap Yadav Personal Guards Entered In Vidhan Sabha )। बिना अनुमति विधानसभा परिसर में बाउंसर्स के प्रवेश करने के बाद विधानसभा की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं। बिहार विधानसभा की सुरक्षा में चूक देखने को मिली।

गौरतलब है कि सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंचे तेजप्रताप के साथ, उनके निजी सुरक्षाकर्मी व सरकारी सुरक्षाकर्मी मौजूद थे। इस मामले में जब तेजप्रताप के सुरक्षाकर्मियों से पूछताछ की गई तो वे कन्नी काट गए। इस मामले में बाउंसर्स ने नो कमेंट्स कहते हुए चुप्पी साध ली। इसके बाद सदन के मार्शल से सवाल किया गया तो वे भी इन सवाल से बचते हुए नज़र आए। हालांकि इसके बाद इस मामले में तेजप्रताप यादव की तरफ से सफाई पेश की गई। सफाई के साथ-साथ तेजप्रताप यादव ने सवाल भी दाग दिए। तेजप्रताप यादव ने सफाई के साथ सवाल पूछा कि, “क्या मंत्री जी और आपलोग हमें सुरक्षा देंगे? अगर सुरक्षा देंगे तो हम अपने साथ बाउंसर्स नहीं लाएंगे।

गौरतलब है कि सुरक्षा की दृष्टि से विधानसभा परिसर काफी संवेदनशील माना जाता है, और इस परिसर की सुरक्षा बेहद सख्त होती है। इस पूरे परिसर की सुरक्षा के लिए सदन के गेट पर भी सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। सदन में प्रवेश लेने हेतु गेट पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों को कार्ड या पास दिखाना पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति, यहां तक कि सदन के सदस्य भी अगर प्रवेश चाहते हैं तो उन्हें भी अनुमति लेने के लिए कार्ड व पास दिखाना अनिवार्य होता है। ऐसे में बाउंसर्स के बिना अनुमति परिसर में प्रवेश पाने पर सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होना लाजमी है। सदन की कार्यवाही में जहां तेजप्रताप यादव पहुंचे, वहीँ उनके भाई तेजस्वी यादव लगातार दूसरे दिन भी अपने खराब स्वास्थ्य के कारण, अनुपस्थित रहे।

(प्रभात)

‘पूरा बहुमत आएगा’ ने मचाया तहलका

PM Modi Live : मोदी फिर बने पीएम

Rajasthan Interim Budget 2019 : बड़े ऐलान और भाषण के मुख्य अंश

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.