21 महीनों से वेतन नहीं मिला, कटोरा लेकर किया प्रदर्शन

0

पिछले 132 साल से आज के दिन यानी 1 मई को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। हम आपको बता दें कि आज ही के दिन दुनियाभर के मजदूरों के अनिश्चित काम के घंटों को 8 घंटे में बदला गया था। इस अवसर पर जहां देश के कई स्थानों पर मजदूरों का सम्मान किया जा रहा है तो कई स्थानों पर उनके लिए भोज और अन्य आयोजन किए जा रहे हैं | वहीं कानपुर में मजदूरों की हालत (Lal Imali Mill Employees Did Not Get Salary For 21 Months) इतनी खराब है कि उन्हें भीख मांगने पर मजबूर होना पड़ रहा है |

दरअसल, कानपुर में बनी लाल इमली मिल के मजदूरों को पिछले 21 महीनों से वेतन नहीं मिला है, जिस वजह से उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर अपने हाथों में कटोरा लेकर भीख मांगकर प्रदर्शन करना पड़ रहा है। लाल इमली मिल के मजदूर सड़क से गुजर रहे राहगीर व सिटी बस में बैठे सवारियों को अपने हालात बताकर उनसे भीख मांगी।

Today Cartoon : नेता की कुर्सी और जनता का पसीना

जब मिल की शुरुआत हुई थी, उस समय यहां के मजदूरों को काफी सहूलियत दी गई थी, सभी काफी खुश थे, लेकिन धीरे-धीरे मिल बंद होने के कगार पर पहुंच गई| इस कारण मजदूरों को वेतन मिलने में दिक्कतें होने  लगी। वेतन न मिलने पर कई मजदूर भुखमरी की कगार पर पहुंच गए। मजदूर नेता आशीष पांडेय का कहना है कि 21 महीनों से लाल इमली के मजदूरों को वेतन नहीं मिला है, जिसकी वजह से उनका परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच चुका है।

Image result for मजदूर दिवस

लाल इमली में काम करने वाले कई मजदूरों ने वेतन न मिलने की वजह से आत्महत्या तक कर ली। आशीष पांडेय ने बताया कि उन्होंने कपड़ा मंत्रालय की मंत्री स्मृति ईरानी से मिलकर उनको मजदूरों की समस्या से अवगत कराया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। मजदूर नेता ने मांग की है कि लाल इमली के मजदूरों का जो वेतन और एरियर बकाया है, उसका भुगतान किया जाए। स्मृति ईरानी ने कहा था कि निराश न हो, लेकिन दो साल में कुछ नहीं हुआ बल्कि कटोरा हाथ में आ गया।

Today Cartoon : मजबूरों का मजदुर दिवस

गौरतलब है कि इंदौर के मिल मजदूरों के भी इसी तरह के हालात हैं | यहाँ के मजदूरों के भी करोड़ों रुपए बकाया है|

Related image

अब डेरा सच्चा के राम रहीम को झटका, HC ने…

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.