गुजरात में करोड़ों की लागत से बना संघ मुख्यालय, भागवत ने किया उद्घाटन

0

गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का मख्यालय बनकर तैयार हो गया जिसका उदघाटन आज यानी शनिवार 15 फ़रवरी 2020 को सरसंघचालक मोहन भागवत ने किया। इस मुख्यालय के निर्माण के लिए शाखा के स्वयंसेवकों ने धनराशि जुटाई थी। गौरतलब है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत दो दिवसीय दौरे पर अहमदाबाद आए हुए हैं। अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन वे अहमदाबाद में कांकरिया के जूना ढोर बाजार के पास बने आरएसएस मुख्यालय पहुंचे और उसका लोकार्पण किया। मिली जानकारी के अनुसार यह मुख्यालय 5 करोड़ रुपए की लागत से बना है यह धनराशि 3 लाख स्वयंसेवकों द्वारा दान की गई है। इस मुख्यालय का पुनर्निर्माण किया गया है और यह 5 मंजिला है। इस मुख्यालय में 2 मंजिला बेसमेंट बनाया गया है जिसमें हाईटेक पार्किंग बनाई गई है। इसकी पहली मंजिल पर एक बड़ा सभागार बनाया गया है जबकि इसके सेंकेड और थर्ड फ्लोर पर 2 छोटे सभागार निर्मित किए गए हैं। इसके अलावा इस परिसर में एक पुस्तकालय और ठहरने के लिए 2 कमरों का निर्माण किया गया है। इस मुख्यालय का नाम ‘डॉ हेडगेवार भवन’ है।

बिग बॉस 13 का बन गया विनर

आज इस मुख्यालय का उद्घाटन किया गया और उद्घाटन से पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मुख्यालय के मुख्य द्वार पर स्थापित विशाल भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। आरएसएस का यह पूरा परिसर 55 साल पुराने RSS कार्यालय की ईमारत को तोड़कर बनाया गया है। यह वही इमारत है जिसमें एम.एस. गोलवालकर और भारतीय जनसंघ के लीडर पं. दीन दयाल उपाध्याय रह चुके हैं। पुराना मुख्यालय मणिनगर इलाके में स्थित था जिसकी जगह अब मुख्यालय परिसर बनाया गया है। इस बात की जानकारी हेडगेवर स्मारक समिति के ट्रस्टी अमृत कडीवाला ने दी। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “हमारा पुराना कार्यालय मणिनगर में किराए की जगह पर था। वर्ष 1964 में उस वक्त के आरएसएस के अध्यक्ष बालासाहेब देवरास ने भवन का उद्घाटन किया था। अब इस नये परिसर में आवासीय सुविधाएं भी हैं।”

निक के इस देसी अंदाज पर प्रियंका हुई बावली, वीडियो हो रहा वायरल

BIG BREAKING -स्कूल वैन में हुआ ब्लास्ट ,4 बच्चे जले ज़िंदा

इस मुख्यालय के उद्घाटन के बाद आज ही संघ प्रमुख दिनेश हॉल में एक सभा को संबोधित करेंगे। इस सभा में बौद्धिक वर्ग के लोग शामिल होंगे। बता दें कि मोहन भागवत इस दौरान मुख्यालय के निर्माण के लिए दान करने वाले दानकर्ताओं से भी मुलाक़ात करेंगे। बता दें कि मुख्यालय का उद्घाटन करने के बाद सरसंघचालक ने पूरे मुख्यालय का जायजा भी लिया। इसके बाद रविवार को मोहन भागवत शहर के कांकरिया स्थित ट्रांसस्टेडिया स्पोट्रस एरिना में आरएसएस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। इस दौरान संघ कार्यकर्ताओं के साथ उनके परिजन भी मौजूद रहेंगे।

Prabhat Jain

Share.