रिटर्न गिफ्ट भी अनोखा

0

वैसे तो हमने कई बार सुना है कि लोग दहेज में पैसे, गाड़ी और गहने मांगते हैं, लेकिन ओडिशा के सरोजकांत बिस्वाल ने अपने ससुरालवालों से उपहारस्वरूप 1000 पौधे मांगे हैं। लड़की वालों ने सरोज को निराश नहीं किया और शादी के दिन उन्हें पौधे उपहारस्वरूप दिए। इस घटना ने सच में एक मिसाल पेश की है।  

दरअसल 22 वर्षीया सरोज एक शिक्षक है। वह साधारण तरीके से शादी करना चाहते थे। वे नहीं चाहते थे कि कभी भी उनकी शादी में पटाखे जले या फूलों से मंच सजाया जाए इसलिए उन्होंने लड़की वालों से उपहारस्वरूप 1000 पौधे देने की मांग रखी। इसके लिए उनकी मंगेतर रश्मिरेखा ने भी उनका सहयोग किया। सरोज बिस्वाल ‘गाछा टाइ साथी टाई (पेड़ एक साथी है)’ के सदस्य भी हैं। यह संस्था लोगों को पौधे लगाने के लिए जागरूक करती है।

इनके शादी के समारोह स्थल पर एक ट्रक पौधे लाए गए, जिन्हें बाद में रिश्तेदारों को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर दे दिया गया। सरोज ने बताया, “मैं किसी भी रूप में दिए जाने वाले दहेज के खिलाफ हूं। मैं पेड़ बचाने का संदेश समाज को देना चाहता हूं। शादी से बेहतर मौका और क्या हो सकता है, जब मैं गांव वालों और रिश्तेदारों से पेड़ लगाने का संदेश दूं।“

Share.