मार्कशीट में नंबर देख विद्यार्थी रह गए दंग

0

जब विद्यार्थियों को परीक्षा में अधिक नंबर आते हैं तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता है परंतु आगरा के डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का बीएससी का परिणाम कुछ ऐसा आया कि सभी हैरत में पड़ गए क्योंकि विद्यार्थियों की मार्कशीट में पूर्णांक से अधिक प्राप्तांक अंकित थे| इसके बाद विद्यार्थी परेशान नज़र आए|

दरअसल विश्वविद्यालय प्रशासन ने 2018 का रिजल्ट 15 जून तक घोषित करने का दावा किया था, लेकिन रिजल्ट घोषित नहीं हो सका, जिसके बाद विलंब होने पर विवि प्रशासन ने हड़बड़ी में आधे-अधूरे रिजल्ट घोषित कर दिए। इसमें बीएससी के अनिवार्य विषय फिजिकल एजुकेशन में छात्रों को पूर्णांक 50 से भी ज्यादा अंक दे दिए गए । किसी को 68, किसी को 67 अंक तो किसी को 70 अंक दे दिए गए । ऐसा तब हुआ है, जब मार्कशीट की गड़बड़ी समाप्त करने का दावा किया जा रहा है और इसके लिए अलग से टीमें लगाई गई हैं| इसके अलावा कई बार मार्कशीट की जांच भी करवाई गई।

नि:संदेह यह विश्वविद्यालय की बड़ी चूक है और इसका खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ सकता है क्योंकि अगले सत्र में प्रवेश प्रारंभ हो चुके हैं और उसमें मार्कशीट की आवश्यकता पड़ती ही है| मार्कशीट में संशोधन भी आसानी ने नहीं हो पाएगा, जिसके लिए विद्यार्थियों को भटकना पड़ेगा| इस बाबद विवि रजिस्ट्रार का कहना है कि यह मानवीय त्रुटि है, जो दूर कर ली जाएगी। उनका कहना है कि समय से सभी रिजल्ट घोषित किए गए हैं, वहीं प्रैक्टिकल अंकों के बिना पूर्ण रिजल्ट घोषित करने में बताया कि जब तक प्रैक्टिकल अंक नहीं मिल जाते, तब तक विवि सभी रिजल्ट पूर्ण रूप से घोषित करने में अक्षम है।

Share.