बिहार के बाद अब राजस्थान में शराबबंदी!

0

जयपुर (Jaipur) : बिहार (Bihar) में शराबबंदी के बाद राजस्थान में भी शराब पर प्रतिबंध (liquor banned in Rajasthan) लगाए जाने के कयासों के बीच बुधवार को पांच अफसरों की एक समिति बिहार में शराबबंदी का अध्ययन करने रवाना होगी। मिली जानकारी के अनुसार 5 सदस्यीय अधिकारियों की यह टीम 16 दिसंबर तक बिहार में शराबबंदी को लागू करने के लिए उठाए गए कदमों व उसके बाद के हालातों का बेहद बारीकी से अध्ययन करेगी। इस अध्ययन में यह टीम शराबबंदी के बाद बिहार के अपराधों में आई कमी, सरकार को राजस्व में नुकसान, लोगों के जीवन और बिहार के पर्यटन पर पड़े प्रभाव के बारे में समीक्षा कर एक रिपोर्ट तैयार करेगी।

राजस्थान की विरासत का पर्यटन ‘चित्तौड़गढ़’

अध्ययन के आधार पर तैयार की गई इस रिपोर्ट को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) को सौंपा जाएगा। बिहार में शराबबंदी के बाद से ही राजस्थान  (liquor banned in Rajasthan) में भी व्यापक पैमाने पर शराबबंदी की मांग तेज हो रही है। लोगों की इसी मांग को देखते हुए राजस्थान की गहलोत सकरार के 5 सदस्यीय टीम का गठन किया है। हाल ही में गठित की गई अधिकारियों की यह टीम बिहार में हुई शराबबंदी का अध्ययन करेगी। गौरतलब है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया था कि गुजरात में शराबबंदी ठीक तरह से लागू नहीं की गई। इसी वजह से गुजरात में शराब का अवैध धंधा हो रहा है।

सचिन पायलट बनेंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री!

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Of Rajasthan Ashok Gehlot)  द्वारा किए गए इस दावे के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी (Chief Minister Of Gujrat Vijay Rupani) ने गहलोत पर निशाना साधा था। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने यह दावा इसलिए किया था क्योंकि उनका मानना था कि गुजरात की अपेक्षा बिहार में बेहद सही तरीके से शराबबंदी लागू की गई। इसी वजह से गहलोत ने आबकारी आयुक्त सीआर देवासी अगुवाई में 5 सदस्यीय टीम का गठन कर उसे बिहार भेजने का ऐलान किया है। शराबबंदी का अध्ययन करने गठित की गई इस टीम में उदयपुर के आबकारी अधिकारी राजेंद्र पारीक, बाड़मेर के जिला आबकारी अधिकारी संजय सिंह, जोधपुर के सहायक आबकारी अधिकारी गजेंद्र सिंह और आबू रोड के आबकारी निरीक्षक ईश्वर सिंह शामिल हैं। रिपोर्ट आने के बाद राजस्थान में भी शराबबंदी की जाएगी।

Padharo Mhare Desh : यूट्यूब पर छाया राजस्थानी फोक सांग

Prabhat Jain

Share.