राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट जारी: असम

0

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है. यहा के लोगों के लिए शनिवार का दिन महत्वपूर्ण था । करीब 41 लाख लोगों की सांसें अटकी हुई थी। कि उनका नाम आज जारी होने वाली राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की अंतिम लिस्ट में शामिल होगा या नहीं।

भारत के आगे झूका पाकिस्तान, 8 गिरफ्तार


मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि किसी को डरने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ NRC में नाम नहीं होने के कारण किसी को विदेशी या बाहरी नहीं मान लिया जाएगा। इसका फैसला समुचित कानूनी प्रक्रिया के बाद सिर्फ फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल (एफटी) लेगा। आज असम में गुवाहाटी समेत कई संवेदनशील इलाको में धारा 144 लागू की गई है। मुख्यमंत्री के अनुसार केंद्र सरकार ने राज्य प्रशासन की सहायता के लिए पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल मुहैया कराए हैं। प्रत्येक जिले में उपायुक्तों और एसपी को अतिरिक्त सतर्कता सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए हैं ताकि कोई हिंसक घटना न हो।


कुल 3,11,21,004 व्यक्तियों को अंतिम NRC में शामिल करने के योग्य पाया गया, जिसमें 19,06,657 लोग बाहर हैं जिन्होंने अपने दावे प्रस्तुत नहीं किए थे. इसके परिणाम से संतुष्ट नहीं होने पर विदेशी ट्रिब्यूनल, प्रेटीज हजेला, असम समन्वयक, NRC के समक्ष अपील दायर कर सकते हैं.
NRC की फाइनल लिस्ट को लोग nrcassam.nic.in पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा assam.mygov.in और assam.gov.in पर लोग अपना नाम देख सकते हैं.

#AmritaPritam : गूगल ने डूडल बनाकर अमृता प्रीतम को किया याद

-मृदुल

Share.