बीमा पॉलिसी खरीदने वालों को लगा चूना

0

बीमा पॉलिसी खरीदते वक़्त थोड़ी सावधानी बरतें वरना आपको चूना लग सकता है। मुंबई क्राइम ब्रांच ने फर्जी पॉलिसी बेचने वाले एक गिरोह (Mumbai Fake Vehicle Insurance Policy Case ) का पर्दाफाश किया है। यह गिरोह फर्जी पॉलिसी के माध्यम से लोगों को लूटते थे। अब तक यह गिरोह कई लोगों को चूना लगा चुका है। मुंबई क्राइम ब्रांच ने इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया है।

यह तीनों आरोपी अब तक तकरीबन 1000 लोगों को फर्जी पॉलिसी बेच चुके हैं। दरअसल मुंबई के लोअर परेल इलाके में, क्राइम ब्रांच को कुछ दिन पहले ही फर्जी बीमा पॉलिसी (Fake Vehicle Insurance Policy Case ) बेचे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। इस सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई शुरू की। जांच के दौरान जब क्राइम ब्रांच ने वन सॉल्यूशन पॉइंट नामक कार्यालय पर दबिश दी, तब वहां से बड़ी संख्या में फर्जी पॉलिसी बेचे जाने के दस्तावेज क्राइम ब्रांच के हाथ लगे, जो कई निजी नामी कंपनियों की पॉलिसियां थीं। इतनी बड़ी संख्या में नामी कंपनियों की फर्जी पॉलिसी देख अधिकारी भी हैरानी में पड़ गए।

छापेमारी के बाद क्राइम ब्रांच ने कमलेश सुतार, इनायत बेडरेकर और गजानन पाटिल नाम के तीन आरोपियों को हिरासत में ले लिया। क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ की तो जानकारी मिली कि, पिछले डेढ़ साल से कर्नाटक के बेलगांम से यह फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। वहीं इस फर्जी कम्पनी का सीईओ (CEO) आरोपी कमलेश सुतार है, जबकि गजानन पाटिल मुंबई पुलिस की ब्रांच को संभाल रहा था। इस गिरोह के पास लोगों की गाड़ियों के इंश्योरेंस का डाटा उपलब्ध रहता था। यह गिरोह इस बात पर नजर रखता था कि किस गाडी का इंश्योरेंस कब ख़त्म हो रहा है। इंश्योरेंस की तारीख समाप्त होते ही गिरोह का शख्स उस व्यक्ति से संपर्क कर उसके घर ही जाकर ही नया इंश्योरेंस देने की बात करता था।

समय की बचत के साथ ही भाग-दौड़ से बचने के लिए लोग भी इंश्योरेंस पॉलिसी लेने को राजी हो जाते थे। इसके बाद गिरोह व्यक्ति के घर पहुंच कर कैश पेमेंट लेकर पॉलिसी बेचते थे। इस तरह इस गिरोह ने लगभग 1000 लोगों को तकरीबन 36-37 लाख का चूना लगाया है। वहीं अब क्राइम बांच ने निजी नामी कंपनियों से भी इस संबंध में पूछताछ शुरू कर दी है। क्राइम ब्रांच को इन निजी नामी कंपनियों के भी इस रैकेट में जुड़े होने की आशंका है।

Mandi Bhav : 18 फरवरी को ये थे भाव

Petrol Diesel Prices – आज का भाव

सोना-चांदी : आज के दाम

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.