पीसीएस परीक्षा में बड़ा बदलाव

0

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज आयोजित हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी। सरकार ने नोएडा के अंडर पोस्टग्रेजुएट बाल चिकित्सालय के निर्माण पर मुहर लगाई, वहीं यूपी लोक सेवा आयोग की परीक्षा पद्धति और पाठ्यक्रम में भी बदलाव सहित कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है।

पीसीएस परीक्षा में बड़ा बदलाव

लोकसेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में धांधली रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। अब पीसीएस परीक्षा में इंटरव्यू 200 अंक की जगह 100 अंक का होगा। पीसीएस परीक्षा में पहले लिखित और इंटरव्यू मिलाकर 1700 अंकों के होते थे। अब ये 1600 अंक के होंगे। लिखित परीक्षा के अंक 1500 पूर्ववत रहेंगे। केंद्र सरकार की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2013 के आधार पर पाठ्यक्रम में बदलाव भी किया जाएगा। इस परीक्षा में चिकित्सा विज्ञान को वैकल्पिक पेपर के तौर पर शामिल किया गया है।

किसानों को बड़ी राहत

सरकार ने बुंदेलखंड के किसानों को बड़ी राहत देते हुए बीजों पर अनुदान देने का निर्णय लिया है। बुंदेलखंड में खरीफ फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए विभिन्न फसलों के उन्नत व प्रमाणित बीजों पर 80 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। साथ ही क्लस्टर फार्मिंग व सामूहिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 50 हेक्टेयर या उससे अधिक खेतों में करौंदे की बाड़ लगाने के लिए किसानों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। इसके साथ ही फार्म, मशीनरी, बैंक तथा खेत तालाब योजना का विस्तार किया जाएगा।

पशुपालन विभाग को मंजूरी

कैबिनेट की बैठक में पशुपालन विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। इसके तहत बुंदेलखंड के लिए सबसे बड़ी समस्या बन चुके खुला घूमने वाले जानवरों का बधियाकरण किया जाएगा। बधियाकरण पर लेवी शुल्क माफ कर दिया गया है। इलाहाबाद मेडिकल कॉलेज के बेकार भवनों को तोड़ने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई हैं। ये भवन काफी पुराने हो चुके हैं और जर्जर हालत में हैं। इनको तोड़कर वहां बाल चिकित्सालय बनाया जाएगा।

Share.