Maharashtra Election Result 2019 Live : महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार

0

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव (Maharashtra Election Results 2019 Live) के के लिए गुरुवार को मतगणना (Voting) सुबह आठ बजे से ही शुरू हो गई है।  एग्जिट पोल (Exit poll) के नतीजों में भाजपा (Bharatiya Janata Party) को पूर्ण बहुमत मिला था। आज सबकी नजर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Chief Minister Devendra Fadnavis) की सीट पर होगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इस बार भी बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री के चेहरे हैं, इसलिए उनकी हार-जीत पर सबकी नजरें होंगी।

Jhabua Assembly By Election Result 2019 Live: कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया आगे

Maharashtra Election Result 2019 Live :

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के गठबंधन की सरकार बनेगी, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि मुख्यमंत्री किस पार्टी का बनेगा।

कोल्हापुर उत्तर से कांग्रेस के उम्मीदवार चंद्रकांत पंडित जाधव और ल्हापुर दक्षिण सीट से कांग्रेस के रुतुराज संजय पाटिल आगे बने हुए हैं।

02 .00  PM : देवेन्द्र फडनवीस जीतें

महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडनवीस जीत गए हैं।

01.50  PM :

भाजपा- 100 सीटों पर आगे

शिवसेना- 60 सीटों पर आगे

कांग्रेस- 45 सीटों पर आगे

एनसीपी- 55  सीटों पर आगे

अन्य – 29

01.30  PM : एनसीपी के नवाब मलिक की हार

01.30  PM : शिवसेना की मांग

सूत्रों ने अनुसार कहा जा रहा है कि  शिवसेना ने मांग की है वे सीएम पद दे दे, जिसके बाद ही वे समर्थन देंगे हालांकि अभी तक इस पर किसी भी पार्टी की प्रतिकृया सामने नहीं आई है।

भाजपा- 102 सीटों पर आगे

शिवसेना- 61सीटों पर आगे

कांग्रेस- 41 सीटों पर आगे

एनसीपी- 54 सीटों पर आगे

अन्य – 29

12.40 PM : बीजेपी-शिवसेना सबसे आगे

भाजपा + – 165  सीटों पर आगे

कांग्रेस + –  91 सीटों पर आगे

अन्य – 32

12.10 PM : बीजेपी की बढ़त बरकरार

भाजपा- 100 सीटों पर आगे

शिवसेना- 64 सीटों पर आगे

कांग्रेस- 41 सीटों पर आगे

एनसीपी- 54 सीटों पर आगे

अन्य – 29

11.50 AM : बीजेपी-शिवसेना आगे

महाराष्ट्र में अभी भी भाजपा और शिवसेना का गठबंधन आगे चल रहा है।

11.15 AM : रुझानों में बीजेपी आगे

भाजपा- 102 सीटों पर आगे

शिवसेना- 69 सीटों पर आगे

कांग्रेस- 44 सीटों पर आगे

एनसीपी- 51सीटों पर आगे

अन्य – 22

10.15 AM : मध्यप्रदेश में आए सभी सीटों के रुझान

महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ गए हैं। भाजपा और शिवसेना का गठबंधन 171 सीटों के साथ आगे चल रहा है। भाजपा 107 और शिवसेना 64 पर आगे चल रही है। वहीं रुझानों के अनुसार कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 79 सीटें मिली हैं।

10.00 AM : रुझानों के अनुसार –

भाजपा– 100 सीटों पर आगे
शिवसेना– 58 सीटों पर आगे
कांग्रेस– 38 सीटों पर आगे
एनसीपी– 52 सीटों पर आगे

9.30 AM : आदित्य ठाकरे आगे

महाराष्‍ट्र की वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे शिव सेना नेता आदित्‍य ठाकरे पहले राउंड की काउंटिंग के बाद 7020 वोटों से आगे चल रहे हैं।

Haryana Assembly Elections Result Live : खट्टर को कांग्रेस की कांटे की टक्कर!

9.00 AM : 165 सीटों पर बीजेपी गठबंधन आगे

महाराष्ट्र की 224 सीटों के रुझान आ चुके हैं , जिनमें अभी तक भाजपा ने बढ़त बना कर रखी है।  बीजेपी 110 सीटों पर आगे है , जबकि शिवसेना 55 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

कांग्रेस को पछाड़ रही भाजपा

पहले रुझान में कांग्रेस को मात देती हुई भाजपा आगे निकल गई है (Maharashtra Election Results 2019 Live)। बीजेपी तीन सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी के गोरेगांव से विझा ठाकुर बीजेपी की बोरीवली से सुनील राणे, कोबला से राहुल आगे चल रहे हैं। भाजपा को रुझानों में मिल रही जीत के बाद भाजपा कार्यालयों पर जश्न शुरू हो गया है। वहीं कई सीटों पर कांग्रेस भाजपा को कांटे की टक्कर दे रही है।

फिल लहराएगा भाजपा-शिवसेना का झण्डा

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि हम साथ में फिर से सत्ता में आएंगे। हमें हराना नामुमकिन है। हम आदित्य ठाकरे को सूबे का मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। हम बीजेपी के साथ गठबंधन करने जा रहे हैं इसमें कोई सवाल ही नहीं उठता। महाराष्ट्र में अब मतगणना से पहले ही जीत के दावे करने की होड़ लग गई है। बीजेपी के बाद अब एनसीपी के नेताओं के पोस्टर भी दिखने लगे हैं।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम की हालत गंभीर

आ गई बीजेपी की सरकार

मतगणना से पहले ही भाजपा ने दावा कर दिया है कि महाराष्ट्र में उनकी सरकार फिर से आ गई है। ये सब वहाँ लगे पोस्टरों को देखकर कहा जा रहा है। गुरुवार को मतगणना से पहले ही बीजेपी ने अपने पोस्टरों को बदल दिया है अब बैर पर लिखा है-पुन्हा आले आपले सरकार, इसका हिंदी अर्थ है –  फिर से आ गई अपनी सरकार।  2004 के विधानसभा चुनाव में देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से रंजीत को मात दी थी। बीजेपी और शिवसेना का गांठबंधन सरकार बनाने में सफल हुआ था।

 

         – Ranjita Pathare 

Share.