website counter widget

तेजस एक्सप्रेस में 50 रुपए में मिलेगा टैबलेट

0

लखनऊ: देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के पटरी पर उतरने की पूरी तैयारी हो चुकी हैं। इसको लेकर मंगलवार को आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) प्रबंध निदेशक एमपी मल लखनऊ पहुंचे थे। उन्होंने मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव और तमाम अधिकारियों के संग तेजस में मिलने वाली सुविधाओं का निरीक्षण किया (Tejas Express Passengers Get Tablet On Rent) । मल्ल ने कहा कि ट्रेन की सुविधाएं समय समय पर बढ़ती रहेंगी. यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक और प्रस्ताव पर इन्हें बढ़ाया और बदला जाएगा. उन्होंने कहा कि मूविंग टॉकीज की सुविधा के लिए यात्रियों को 50 रुपये में टैबलेट किराये पर मिलेंगे यात्रा पूरी होने पर पहुंचने से पहले यात्रियों को इसे वापस देना होगा। इसके साथ मिलने वाली ईयर फोन लीड यात्री अपने साथ घर ले जा सकेंगे। ट्रेन का उद्घाटन चार अक्तूबर को लखनऊ जंक्शन से होगा।

10 हजार ऑटो चालकों की हड़ताल ने हिंसक रूप लिया

तेजस एक्सप्रेस की सुविधाएं-
सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, ऑटोमेटिक डोर, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई डेफिनेशन कैमरे, मूविंग टॉकीज की सुविधा, फायर स्मोक डिटेक्शन अलार्म, ऑटोमेटिक डस्टबिन, ट्रेन की स्पीड, स्टॉपेज और स्टेशन आने की दूरी दर्शाने के लिए एलसीडी, सिक्योरिटी गार्ड, जाने-माने शेफ से खाना, ऑटोमेटिक पर्दे, टॉयलेट में सेंसर वाली आधुनिक सुविधाएं।
आईआरसीटीसी के अनुसार दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. वहीं यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को 1 लाख रुपये का यात्रा बीमा देने की भी तैयारी है. जबकि ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट (देर) होने पर 100 रुपये और दो घंटे से अधिक की देरी पर 250 रुपये यात्रियों को क्षतिपूर्ति दी जाएगी.

मोदी मनी लांड्रिंग केस में अधिकारियों ने स्विस बैंक से मांगी जानकारी

जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से संचालित तेजस एक्सप्रेस का कमर्शियल रन पांच अक्टूबर से शुरू होगा. इससे पहले, चार अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर तेजस को पहली यात्रा के लिए रवाना करेंगे.
विमान की तरह आधुनिक सुविधाओं वाली तेजस मंगलवार लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर लाई गई। ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर पहुंचते ही इसकी एक झलक पाने के लिए ट्रेनों के इंतजार में खड़े यात्रियों की भीड़ जुट गई। ट्रेन के मुआयने के दौरान प्रबंध निदेशक ने इसकी खूबियां गिनाईं।

महात्मा गांधी की जयंती पर राजनीति में घमासान

लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का फेयर 2310 रुपये रखा गया है. वहीं, नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1280 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2450 रुपये रखा गया है.

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.