website counter widget

बिहार के औरंगाबाद और पटना में बरपाया लू का कहर

0

देश में मौसम विभाग (Weather department)  ने यह अनुमान लगाया है कि जून के मध्य में मानसूनी (Monsoon rainfall) बारिश हो सकती है, लेकिन अब भी बिहार जैसे राज्यों के अधिकांश हिस्सों में प्रचंड गर्मी और लू की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें (143 Person Died Due To Heat Wave  in Bihar) हो रही हैं। गर्मी के कहर ने दो दिनों में ही 143 लोगों की जन (143 Person Died Due To Heat Wave ) ले ली है।

Parliament Session 2019 Day 1 Live : 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत

चिलचिलाती धूप के कारण बढ़ते पारे (temperature) की वजह से राज्य में तेज़ लू चल रही है और लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। बिहार के औरगांबाद ज़िले में रविवार को 33 लोगों ने लू की वजह से दम तोड़ दिया। राज्य में लू से होने वाली मौतों की ख़बर शनिवार से ही आ रही हैं, जहां 30 लोगों की अस्पताल में ही मौत हो गई। सूत्रों के मुताबिक, लू से मौतों की सबसे ज़्यादा संख्या औरंगाबाद ज़िले के सदर अस्पताल में बताई गई है।

VIDEO : सरदार लेकर दौड़ा तलवार, पुलिसवाले डरकर भागे

स्कूल रहेंगे बंद और कर्मचारियों की छुट्टियां

गर्मी और लू की वजह से (143 Person Died Due To Heat Wave in Bihar) पटना, गया, औरंगाबाद और नवादा में स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। रविववार को यहां तापमान न्यूनतम (lowest temperature) 41 डिग्री और अधिकतम (highest tempertaure) 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अस्पतालों में मरीजों की संख्या ज़्यादा होने की वजह से पटना से मेडिकल टीमों (medical team) को प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों में भेजा गया है और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं।

बारिश के आसार नहीं

फिलहाल, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बिहार में गया, पटना और प्रदेश के ज़्यादातर इलाकों में अगले 5 दिनों तक बारिश नहीं होने के संकेत दिए हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 20 जून के बाद से मौसम में बदलाव आने की संभावनाएं हैं।

चमकी से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत पर विपक्ष का सन्नाटा

दक्षिण में मानसून की दस्तक

भारत के दक्षिण राज्यों (southern states) में मानसून ने दस्तक दे दी है, लेकिन मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अब भी मध्य प्रांतों में मानसून सक्रिय होने में एक-दो हफ़्तों का समय लग सकता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.