नक़ल रोकने के लिए छात्रों के सिर पर पहनाया गत्ता

0

बेंगलुरु: छात्रों के जीवन में परीक्षा एक ऐसा समय होता है जब उनके भविष्य का फैसला उनके ही द्वारा कॉपी पे लिखा जा रहा होता है। इस समय छात्र कुछ भी कर अच्छे अंक पाने के लिए जी जान लगा देते है  चाहे कुछ भी करना पड़े पर परिणाम अच्छा आना चाहिए इसीलिए कभी कभी छात्र नक़ल(Students Wearing Cardboard Boxes In Exam) का भी सहारा ले ले लेते है जिसको रोकने के लिए शिक्षक द्वारा विशेष प्रबंध किये जाते है जैसे मोज़े- जूते जेब पॉकेट की जांच करने के बाद परीक्षा कक्ष में जाने देना।  लेकिन इस बार नक़ल रोकने के लिए एक कॉलेज के द्वारा अनोखा तरीका अपनाया गया जो थोड़ा हास्यास्पद भी है।

बच्चे क्लास में पढ़ रहे थे और निकले कई सांप, फिर…

जानकारी के अनुसार कर्नाटक (Karnataka News) के हावेरी जिले में स्थित भगत प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज हावेरी के प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में छात्रों को नकल करने से रोकने के लिए एक अजीबो-गरीब तरीका अपनाया गया। कॉलेज ने बच्चों के सिर पर कार्डबोर्ड (गत्ता) पहना दिया (Students Wearing Cardboard Boxes In Exam)। जिसमें मुंह की तरफ वर्गाकार छेद किया गया था जिससे कि छात्र केवल सवाल को देखकर उसका उत्तर लिख सकें।  कॉलेज की इस हरकत के बाद राज्य सरकार ने कॉलेज को नोटिस (Notice) जारी कर दिया है.  मामले की जानकारी देते हुए सार्वजनिक निर्देश विभाग के उप निदेशक एसएस पीरजे ने बताया कि ‘हमने स्पष्ट रूप से कॉलेज प्रबंधन को एक लिखित स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है और अगर भविष्य में इस तरह की घटना दोहराई जाती है, तो विभाग स्कूल का लाइसेंस रद्द कर देगा.

राजनीति में उतरा सलमान खान का बॉडीगार्ड शेरा…

परीक्षा के दौरान नकल न करने का यह तरीका सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। हालांकि कॉलेज के इस आइडिया से सभी हैरान हैं। परीक्षा हॉल में जिस अध्यापिका की ड्यूटी लगाई गई थी वह छात्रों के इस हाल को देखकर अपनी हंसी नहीं रोक पाई। वहीं छात्र भी परीक्षा के समय एक-दूसरे को देखकर हंसते हुए नजर आए।

आतंकी हमले की आशंका से पुलिस विभाग में मचा हड़ंकप

-Mradul tripathi

Share.