अब बिना हेलमेट बाइक चलाने और तीन लोगों के बैठने पर नहीं लगेगा जुर्माना

0

अहमदाबाद (Ahmedabad): अब तक ट्रैफिक नियमों ने वाहन चालकों के नाक में दम कर रखा था। लोग अगर ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए पकडे गए तो 10 गुना ज्यादा चालान वसूल करने का था लेकिन अब एक राज्य ऐसा भी है जिसने वाहन चालकों को न सिर्फ राहत दी है बल्कि अब बिना हेलमेट के वाहन चला सकते है वो भी तीन लोगों को बिठा कर जी हाँ हम बात कर रहे है गुजरात कि यहाँ  सरकार ने बाइक या स्कूटर पर तीन लोगों को बैठने की छूट दी गई है (No Penalty For Not Wearing Helmet). इसके बाद राज्य सरकार ने केंद्र के उस मोटर व्हीकल एक्ट को धता बता दिया, जो इसी साल सितंबर में लागू हुआ था.

इंदौर में अब 24 घंटे चालू रहेंगे शहर के ट्रैफिक सिग्नल: हाईकोर्ट

जानकारी के अनुसार इससे पहले राज्य सरकार ने MV Act 2019 में लगाए गए भारी जुर्माने की रकम को कम कर दिया था. सरकार ने मुख्‍य रूप से टू व्‍हीलर और खेती के काम में लगे वाहनों को ये छूट दी थी. गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani ) ने कहा था ‘हमने इस में नए नियमों की धारा 50 में बदलाव किया है. इसमें जुर्माने की रकम को कम किया है (No Penalty For Not Wearing Helmet). बता दें कि नए नियम 16 सितंबर से लागू हुए थे. सरकार की ओर से कहा गया है शहरी इलाकों में हेलमेट और तीन सवारी की परमिशन इसलिए दी गई है, क्योंकि कई जगहों से पुलिस और आम लोगों के बीच झड़प की खबरें आ रहीं थीं.

Indian New Traffic Rules 2019: भाजपा ने किया मोदी के क़ानून को मानने से इंकार

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्‍यक्षता में बुधवार को गांधीनगर में राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसके बाद परिवहन मंत्री आर सी फलदू ने यह ऐलान किया कि कई नागरिक संगठन व संस्‍थाओं की मांग तथा सोशल मीडिया पर विरोध के बाद महानगर पालिका व नगर पालिका क्षेत्रों में हेलमेट की अनिवार्यता को समाप्‍त करने का फैसला किया है। वाहन चालकों को नेशनल व स्‍टेट हाइवे पर हेलमेट पहनना होगा जबकि महानगर, नगर पालिका व ग्रामीण क्षेतों में अब वाहन चालक हेलमेट पहने यह आवश्यक नहीं है। (No Penalty For Not Wearing Helmet)

Traffic Police Fines List : अब यदि तोड़ा ट्रैफिक नियम तो पड़ जाएंगे लेने के देने

-Mradul tripathi

Share.