website counter widget

गुजरात सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में किया बदलाव, घटाए चालान के रेट

0

देश भर में जहां लोग चालान से बेहद परेशान हो गए हैं वहीं अब गुजरात में लोगों को इससे राहत मिलने वाली है। दरअसल नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद से देश भर में लोगों के बेहद ज्यादा चालान काटे गए थे। सबसे पहले मामला 23 हजार रुपए के चालान का सामने आया था इसके बाद कई और चालान सामने आए जिसने लोगों की नींद उड़ा दी। हालांकि लोगों की जेब पर मार करने वाले इन चालानों से लोग यातायात के नियमों का पालन भी करने लगे हैं। वहीं अब गुजरात सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए मोटर व्हीकल एक्ट में कुछ बदलाव किया है। दरअसल लोगों को राहत देते हुए गुजरात सरकार ने जुर्माने की राशि को कम करने की पेशकश की है।

इस बारे में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का कहना है कि बिना हेलमेट के बाइक चलाने और बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग करने पर लगने वाले जुर्माने में कमी की गई है। अब यदि कोई व्यक्ति बिना हेलमेट पाया जाता है तो उसे 1000 रुपए की जगह मात्र 500 रुपए का चालान भरना होगा। वहीं यदि कोई बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग करते हुए पाया जाता है तो उसे भी 1000 रुपए की जगह 500 रुपए का जुर्माना होगा। जुर्माने बढाए जाने से लोगों को होने वाली असुविधा को देखते हुए ही गुजरात सरकार ने यह फैसला लिया है।

गुजरात सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला आगामी 16 सितंबर से लागू कर दिए जाएंगे। इस नियम के लागू हो जाने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी। गुजरात सरकार द्वारा संसोधित नियम लागू होने के बाद से बिना लाइसेंस, बीमा, पीयूसी के गाड़ी ड्राइव करने पर 1500 रुपए का चालान काटा जाएगा। इसके अलावा जो युवक बाइक पर स्टंट करते हुए पहली बार पकड़े जाएंगे उन्हें 5 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। अगर दूसरी बार पकड़े जाते हैं तो फिर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

इसके अलावा गाड़ी चलाते वक़्त मोबाइल पर बात करने पर 500 रुपए का जुर्माना लगेगा। दूसरी बार पकड़े जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। फिलहाल देश में बीती 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चूका है जिससे लोग काफी परेशान हो चुके हैं। और इस नए नियम के बाद से लोगों के ताबड़तोड़ चालान भी काटे जा रहे हैं। इन चालान की कीमत तो उनके वाहन से भी ज्यादा है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.