website counter widget

दिवाली पर केवल 2 घंटे ही फोड़ सकते हैं पटाखे, जानिए टाइमिंग

0

दिवाली (Diwali)  आने से पहले ही पटाखों (Firecrackers) को लेकर बवाल मच गया है। कहीं पटाखों को पूरी तरह से बैन किया गया है तो कहीं पटाखे फोड़ने के लिए टाइम निश्चित कर लिया गया है (UP Government Big Decision On Diwali)। बढ़ते प्रदूषण (Pollution ) और लोगों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है। यदि आप भी  इस दिवाली पटाखे फोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास केवल दो घंटे का ही समय है।

दिनदहाड़े गोली मारकर साढ़े चार लाख कि लूट

जानिए क्या है पटाखे फोड़ने का समय

दो घंटे पटाखे फोड़ने का यह फरमान उत्तरप्रदेश (UP Government) सरकार ने सुनाया है। यानि यूपी के रहवासियों को पटाखे फोड़ने के लिए केवल दो घंटे दिये गए हैं। सरकार के आदेश के अनुसार, प्रदेश में रात 8 से 10 बजे के बीच ही पटाखे जलाए जा सकेंगे। जारी गाइडलाइंस के अनुसार जिला प्रशासन को पटाखे जलाने की जगह तय करनी होगी। इसके साथ ही यदि कहीं नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। सरकार ने जनता से सामुदायिक जगहों पर ही पटाखे जलाने, लाइसेंसधारी विक्रेता से पटाखे खरीदने की अपील की गई है।

भाजपा में शामिल दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह !

सरकार ने लोगों ने से अपील भी की है कि सुरक्षा के लिहाज से वे पटाखे लाइसेंसी दुकान से ही खरीदें। क्योंकि नकली पटाखे से किसी को कोई नुकसान न हो (UP Government Big Decision On Diwali)। दिवाली पर पटाखों से होने वाले वायु व ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए आदेश सुनाया और कहा कि कि रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर कार्रवाई की जाएगी।  सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दीवाली के मौके पर खेले जाने वाले जुए को लेकर सख्‍त चेतावनी भी दी। उन्होने तब कहा था कि दिवाली (Diwali) के मौके पर जुआ (Gambling) कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ रासुका (NSA) लगाई जाए और उन्हें जेल (Jail) भेजा जाए।

दुकानदार ने पॉलिथीन में सामान नहीं दिया तो पीटकर मार डाला

    – Ranjita Pathare 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.