website counter widget

चंद्रयान-2 के लिए अब चंद्र देव से की गई प्रार्थना

0

चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम से संपर्क टूट जाने के बाद से लगातार पूरा देश ही इसी प्रार्थना में लगा हुआ है कि जल्द ही विक्रम से इसरो संपर्क साध ले। इसरो भी अपनी पूरी कोशिश कर रहा है ताकि वह विक्रम से संपर्क स्थापित कर सके और भारत का मिशन चंद्रयान-2 पूरी तरह से सफल हो जाए। विक्रम से संपर्क करने की पूरी कोशिश जारी है इसी बीच तमिलनाडु के तंजावुर के समीप एक चंद्रमा देवता के मंदिर में लोगों ने विशेष पूजा कर प्रार्थना की। इस मंदिर में पूजा-अर्चना कर भक्तों ने चंद्र देवता से गुहार लगाई कि वे विक्रम लेंडर पर अपनी कृपा बरसाएं ताकि टूटा हुआ संपर्क पुनः स्थापित किया जा सके।

इस बारे में मंगलवार को मंदिर के एक अधिकारी ने जानकरी देते हुए कहा कि शहद और चंदन सहित कई वस्तुओं के साथ चंद्र देव की पूजा-अर्चना व अभिषेक किया गया। इसके बाद एक सामुदायिक दावत (अन्नधनम) का भी आयोजन किया गया। भक्तों ने चंद्र देव का आशीर्वाद और कृपा मांगी। गौरतलब है कि थिंगालुर में भगवान शिव का एक मंदिर कैलासनाथर स्थित है। इसी मंदिर में चंद्र देव का भी एक छोटा सा मंदिर स्थापित है। यह मंदिर “नवग्रह” मंदिरों यानी नौ ग्रहों को समर्पित मंदिरों में से एक है। मंदिर प्रबंधक ने कहा कि, “लैंडर के साथ संचार बंद हो जाने के बाद, हमने चंद्र देव के हस्तक्षेप के लिए विशेष प्रार्थना करने का फैसला किया और सोमवार को यह पूजा की गई।”

उन्होने आगे कहा कि इस प्रार्थना में भारी तादात में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया और चंद्र देव की आराधना की ताकि जल्द से जल्द विक्रम से संपर्क शुरू हो सके। उन्होंने बताया कि यह पहली बार नहीं है बल्कि इससे पहले चंद्रयान-1 मिशन से पहले भी यहां यज्ञ किया गया था और चंद्रयान-2 को लांच किए जाने से पहले भी यहां यज्ञ का आयोजन किया गया था। इस पूरे मामले में एक भक्त इस राजा ने कहा कि चंद्रयान-2 हम सभी की भावनाओं और कल्पनाओं से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि यह पूजा इसरो के साथ के हम सभी की एकजुटता व्यक्त करने का तरीका है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने वैज्ञानिकों पर पूरा भरोसा है और हम सभी उनका बेहद सम्मान करते हैं। सभी देशवासी सिर्फ यही चाहते हैं कि विक्रम से संपर्क स्थापित हो जाए और वह जल्द ही कार्य शुरू कर दे ताकि सभी को चांद से जुड़े रहस्यों का पता चल सके।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.