Coronavirus से डरे भगवान, मंदिर किया बंद

0

कोरोना वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus) जो पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा है और इससे पूरी दुनिया खौफजदा है और हो भी क्यों न आखिर यह वायरस है ही इतना घातक कि इससे चीन में मरने वालों का आंकड़ा 563 पर पहुंच गया है और चीन से बाहर इस वायरस से 2 लोगों की मौत दो अलग-अलग देशों में हो चुकी है। दुनिया के तमाम देश इस वायरस (Coronavirus)  को शुरुआत से ही बेहद गंभीर रूप से ले रहे थे लेकिन अब लगातार बढ़ती हुई मौतों ने दुनिया में एक भय का माहौल बना दिया है। दुनिया में इस वायरस का खौफ इतना ज्यादा है कि इस वायरस के चलते लगभग कई देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानों को रद्द करने का फैसला लिया है। यही फैसला अब एयर इंडिया (Air India) द्वारा लिया गया है और उसने हांगकांग (Hong Kong) के लिए अपनी उड़ानों को रद्द करने का निर्णय लिया है। अब एयर इंडिया की हांगकांग (Air India, Hong Kong) के लिए आखिरी उड़ान 7 फ़रवरी 2020 को भरी जाएगी और विमान संख्या AI314 के उड़ान भरने के बाद से इस सेवा को बंद कर दिया जाएगा। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि कोरोना वायरस से हांगकांग में मंगलवार के दिन एक 39 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। जिस शख्स की इस वायरस से मौत हुई वह बीते जनवरी माह में ही चीन के वुहान शहर से वापस लौटा था। चीन के बाहर यह दूसरी मौत है जो इस घातक वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus) की वजह से हुई जबकि पहली मौत फिलीपींस में हुई थी। उत्तर प्रदेश में भी अब इस वायरस का भय लोगों को सताने लगा है हालांकि लोग इस वायरस को लेकर काफी सजग हैं। वायरस के खौफ के चलते बौद्ध तीर्थ श्रावास्ती के डेन महामंग्कोल मंदिर को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। अब इस मंदिर के गेट पर ताला लटका हुआ है और श्रद्धालुओं के आने पर प्रतिबन्ध लग गया है।

Coronavirus का खौफ, Air India ने रद्द की उड़ानें

Coronavirus, उड़ाने रद्द, यूपी में मंदिर के कपाट बंद और चीनी नागरिकों का वीजा रद्द

#Coronavirus, उड़ाने रद्द, यूपी में मंदिर के कपाट बंद और चीनी नागरिकों का वीजा रद्दकोरोना वायरस जिसने पूरी दुनिया में आतंक मचा रखा है इससे चीन में 636 लोगों की मौत हो गई और 28 हजार से भी ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं। वायरस के चलते दुनिया के तमाम देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ाने रद्द कर दी हैं। एयर इंडिया की भी आज आखिरी फ्लाइट हांगकांग के लिए उड़ान भरेगी इसके बाद यह सेवा अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी जाएगी। भारत के विदेश मंत्रालय ने चीनी नागरिकों के वीजा रद्द कर दिए हैं वहीं यूपी में बौद्ध मंदिर को भी अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है।#AirindiaAirlines #HongKong #BuddhaTemple #UP

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2020

मंदिर के दरवाजे पर ताला लगाने के साथ ही प्रशासन ने मुख्य द्वार पर एक नोटिस बोर्ड भी लगाया है। इस नोटिस बोर्ड पर लिखा है कि “कोरोना वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus) के संक्रमण को देखते हुए मंदिर को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया है, हालत में सुधार आते ही इसे खोल दिया जाएगा। उपजिलाधिकारी राजेश मिश्र ने जानकारी देते हुए कहा कि श्रावस्ती बौद्ध स्थली है। इस बौद्ध मंदिर में विदेशी लोग बड़ी संख्या में आते हैं। आगे उन्होंने कहा कि हालांकि इस जिले में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है फिर भी लोग इसके प्रति काफी सजग हैं। उन्होंने आगे कहा कि हर साल चीन (China), जापान (Japan) , थाईलैंड (Thailand) , श्रीलंका (Sri Lanka), कोरिया (Korea) , म्यांमार सहित कई देशों के श्रद्धालु इस बौद्ध मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं और इस वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus)  के संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

नासा से स्पेशल दवाई मंगवाकर कोरोनावायरस खत्म करने चीन पहुंची राखी सावंत

चीन (China) में तो मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता चला जा रहा है और चीन में यह वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus) महामारी बन कर फ़ैल चुका है। अभी तक चीन में 28,018 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। भारत की बात की जाए तो भारत में भी इस वायरस (Coronavirus)  से जुड़े 3 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। हालांकि सभी मरीजों का गहन उपचार चल रहा है। वहीं भारत ने चीन (China)  में फंसे अपने नागरिकों को वहां से निकालने और स्वदेश वापस लाने के लिए ठोस कदम उठाया और इंडियन एयरलाइन्स (Indian Airlines) का प्लेन चीन भेजा था जो शनिवार को 324 भारतीयों को लेकर स्वदेश वापस लौटा था। सभी नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई  और इसके बाद इन्हें ITBP व भारतीय सेना के सेंटर में भेजा गया। फिलहाल सभी को मानेसर कैम्प में रखा गया है। सभी नागरिकों ने सुरक्षित स्वदेश लौटने पर ख़ुशी जताई और उनका एक डांस वीडियो सोशल मीडिया (Dance Video Viral social Media)  पर भी जमकर वायरल हुआ था जिसमें सभी मुंह पर मास्क लगाए डांस करते हुए दिखाई दे रहे थे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने अपने एक उच्च-स्तरीय व्यापार सम्मेलन को इस वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus) के प्रकोप की वजह से रद्द कर दिया है। यह सम्मेलन आमतौर पर मार्च के अंत में आयोजित किया जाता है। यह सम्मेलन अगली सूचना तक स्थगित रखा जाएगा।  वहीं भारत के विदेश मंत्रालय (Indian Foreign Minister) ने चीन (China)यात्रा को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चीन के सभी मौजूदा ई-वीजा और जारी किए गए सामान्य वीजा अब से वैध नहीं हैं। मतलब फिलहाल कोई भी चीनी नागरिक भारत नहीं आ सकता, उसके आने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। हालांकि रविश कुमार (Ravish Kumar) ने यह भी कहा कि, चीन के वो लोग जिन्हें भारत आना अतयंत आवश्यक है वे वीजा के लिए आवेदन करने के लिए हमारे दूतावास या निकटतम वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। उनका कहना है कि यह प्रतिबन्ध केवल चीन के लिए है ताकि कोरोना वायरस (Buddha Temple Closed Due To Coroavirus)  के संक्रमण से बचा जा सके। अगले आदेश तक यह प्रतिबन्ध जारी रहेगा।

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

Prabhat Jain

Share.