दिल्ली में हिंसा को लेकर फूटा बॉलीवुड हस्तियों का गुस्सा

0

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर दिल्ली के शाहीन बाग़ (Shaheen Bagh) में बीते कई दिनों से विरोध (CAA Protest) प्रदर्शन जारी है। (Bollywood Celebrities Over Delhi Violence) पिछले काफी दिनों से या हूं कहें कि 2 महीने से भी ज्यादा वक़्त से शाहीन बाग़ इलाके के कई सड़कों को बंद कर प्रदर्शन किया जा रहा है जिससे वहां के रहवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है और सुप्रीम कोर्ट की तरफ से वार्ताकार पैनल के दो वरिष्ठ वकील प्रदर्शनकारियों से बात करने पहुंचे थे। हालांकि इस बातचीत का कोई हल नहीं निकला वहीं दो दिन पहले भाजपा नेता कपिल मिश्रा (BJP Leader Kapil Mishra) ने भड़काऊ बयान दे डाला था और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को रास्ता खाली करवाने के लिए 3 दिन का अल्टीमेटम दिया था। उनके इस बयान के बाद से ही दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा भड़क उठी। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दो दिनों के भारत दौरे पर हैं और इसी दौरान राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसात्मक प्रदर्शन हुए जिसमें 1 पुलिसकर्मी समेत 7 लोगों की मौत हो गई और लगभग 150 लोग घायल हो गए। इस हिंसात्मक प्रदर्शन के चलते नार्थ दिल्ली में धारा 144 लागू (Section 144 imposed) करनी पड़ी, दिल्ली के 5 मेट्रो स्टेशनों (metro station closed) को बंद कर दिया गया वहीं स्कूलों की परीक्षाओं को भी रद्द करना पड़ा। हालांकि भाजपा नेता गौतम गंभीर हिंसा भड़काने वालों पर जमकर बरसे और कहा कि वह चाहे कपिल मिश्रा हो या फिर कोई और, जो भी हिंसा भड़कायेगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की और (Bollywood Celebrities Over Delhi Violence) कहा कि वे किसी के बहकावे न आएं। कपिल मिश्रा द्वारा भड़काऊ भाषण दिए जाने की वजह से उन पर FIR दर्ज कर ली गई है लेकिन अभी उनकी गिरफ़्तारी नहीं हो सकी। हालांकि कपिल मिश्रा (Kapil Mishra tweet)  ने एक ट्वीट कर सभी से शांति बनाए रखने की अपील भी की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “मेरी सभी से अपील हैं कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलता। हिंसा किसी विवाद का हल नहीं दिल्ली का भाईचारा बना रहे इसी में सबकी भलाई है। CAA समर्थक हो या CAA विरोधी या कोई भी, हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए मेरी पुनः अपील, हिंसा बंद कीजिए।”

दिल्ली में CAA को लेकर हिंसक प्रदर्शन में कांस्टेबल की मौत

बता दें कि कल देर रात तक गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के नेतृत्व में उच्चस्तरीय बैठक चली जिसमे कई अधिकारी शामिल हुए। (Bollywood Celebrities Over Delhi Violence) वहीं आज सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (AAP Arvind Kejriwal)  ने भी अपने सभी मंत्रियों और विधायकों की आपात बैठक बुलाई। इसके बाद अरविंद केजरीवाल और LG ने दोपहर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ मुलाक़ात की और इन हिंसात्मक घटनाओं पर उचित और कड़ी कार्रवाई करने के विषय पर चर्चा की। इन सभी के बीच इन हिंसात्मक घटनाओं पर बॉलीवुड में भी काफी गुस्सा देखा गया और कई फ़िल्मी हस्तियों ने सोशल मीडिया पर अपनी-अपनी राय वयक्त की। स्वरा भास्कर, अनुराग कश्यप, रवीना टंडन, रंगोली चंदेल और गौहर खान जैसे तमाम बॉलीवुड सितारों ने #Delhiburning और #Delhiviolence पर अपनी बात रखी।

दिल्ली चुनाव में कांग्रेस की हार पर शशि थरूर ने शायराना अंदाज में किया ट्वीट

एक यूजर ने इस पूरे माहौल और हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जिम्मेदार ठहराया तो अनुराग कश्यप ने उसे रीट्वीट किया और लिखा, “शर्म आती है तुम पर।”

(Bollywood Celebrities Over Delhi Violence) अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap tweet) के अलावा स्वरा भास्कर ने ट्वीट (Swara Bhaskar tweet for AAP) कर लिखा, “ये एक बहुत अर्जेंट अपील है। आम आदमी पार्टी। ट्वीट करने से आगे भी कुछ करिए। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा अपने ट्वीट में लिखती हैं कि, “सांत्वना व्यक्त करती हूं और क्षतिपूर्ति के लिए जो कुछ हो सकता है वो करूंगी। उन जवानों को सलाम है जो बंदूक की नोंक के आगे नहीं झुके। वो लाल टीशर्ट वाला आतंकवादी जल्द से जल्द गिरफ्तार होना चाहिए।” रवीना टंडन ने अपने ट्वीट में लिखा, “इतना संघर्ष किया और एक शहीद हो गया। दोस्तो अगर क्या हम उन बहादुरों के लिए कुछ सांत्वना व्यक्त कर सकते हैं।”

बॉलीवुड एक्ट्रेस ईशा गुप्ता (Esha Gupta tweet) लिखती हैं, “सीरिया? दिल्ली? हिंसक लोग हिंसक बर्ताव कर रहे हैं बिना इस बात की आधी भी जानकारी लिए कि वो आखिर क्या चाहते हैं। मेरे शहर और मेरे घर को ये लोग असुरक्षित बना रहे हैं।”

वहीं (Bollywood Celebrities Over Delhi Violence) गौहर खान (Gauhar Khan tweet) लिखती हैं “ये नफरत आखिर कहां से आ रही है? एक टोपी वाला आदमी, एक दाढ़ी वाला आदमी, या तो खून से लथपथ है और या आतंकवादी के तौर पर चिन्हित किया जा रहा रहा है, लेकिन मैं पूछती हूं कि फिर ये लोग कौन हैं जो लाठी लेकर खड़े हुए हैं? एक ऐसे शख्स को धमकाते हुए जो कुछ नहीं कह रहा, क्यों ये उसका खून बहा रहे हैं?”

इनके (Bollywood Celebrities Over Delhi Violence) अलावा बॉलीवुड क्वीन कंगना राणावत (Bollywood Queen Kangana Ranaut) की बहन रंगोली चंदेल (Rangoli Chandel tweet) ने ट्वीट कर और लिखा, “देखो इनकी भयानक शक्लें, तभी तो इनको इनके खुद के आदमी कवर कर देते हैं, दिख जाएं तो दिन ख़राब हो जाए… आपकी मां या दादी यह कर सकती हैं?

निर्भया के दादा से CMO ने कहा भेजा ही क्यों था दिल्ली पढ़ने, कोर्ट में फूट-फूटकर रोईं निर्भया की मां

Prabhat Jain

Share.