कल से दिल्ली एयरपोर्ट पर होने जा रहा बड़ा बदलाव

0

राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर कुछ नए बदलाव किए जा रहे हैं। यह बदलाव 5 सितंबर की रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे। यदि आपने अपनी फ्लाइट बुक की है या फिर आप किसी को ड्राप करने जा रहे हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें (Delhi IGI Airport)। दरअसल दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 से स्पाइस जेट की सभी उड़ानों को टर्मिनल 3 पर शिफ्ट किया जा रहा है। इसके अलावा इंडिगो की भी कुछ फ्लाइट्स टर्मिनल 3 से उड़ान भरेंगी।

BIG BREAKING : पंजाब की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 50 लोग….

फिलहाल मौजूदा समय में टर्मिनल 3 से कुल 184 फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है। लेकिन बदलाव के तहत इंडिगो और स्पाइस जेट की फ्लाइट्स की शिफ्टिंग के बाद इस टर्मिनल से 240 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी। इनमें 24 फ्लाइट्स इंडिगो की और 32 फ्लाइट्स स्पाइस जेट की शामिल होंगी (Delhi IGI Airport)। टर्मिनल 3 पर इन फ्लाइट्स को शिफ्ट किए जाने के बाद टर्मिनल 2 पर यात्रियों का बोझ 27 प्रतिशत तक कम हो जाएगा और उसका विस्तार आसानी से किया जा सकेगा। दरअसल टर्मिनल 2 से स्पाइस जेट, इंडिगो और गो एयर की अधिकतर फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं। इस वजह से यहां सुबह और शाम के वक़्त जाम जैसी स्थिति निर्मित हो जाती है। इसी वजह से इस टर्मिनल की क्षमता को बढाए जाने की तैयारी की जा रही है।

ये नई व्यवस्था 5 सितंबर की रात से लागू की जाएगी। अभी टर्मिनल 2 से प्रतिवर्ष 1.5 करोड़ यात्री यात्रा कर सकते हैं। लेकिन अब इसकी क्षमता को बढाकर 1.8 करोड़ यात्री प्रति वर्ष किया जाएगा। इतना ही नहीं यहां यात्रियों की सहूलियत का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। टर्मिनल 2 पर सिक्योरिटी होल्ड एरिया, बस गेट होल्ड एरिया, नया अराइवल एरिया और वेटिंग एरिया बनाया व बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इस टर्मिनल पर एडवांस सिक्योरिटी चेकिंग सिस्टम भी लगाया जाएगा। फिलहाल यात्रियों को असुविधाओं से बचाने के लिए अतिरिक्त स्टाफ को लगाया गया है और रस्ते में डायरेक्शन बोर्ड भी लगाए गए हैं। एयरपोर्ट के अंदर लगी टीवी स्क्रीन पर भी दिशा-निर्देश प्रदर्शित किए जा रहे हैं। फ्लाइट्स और रास्ते की जानकारी के लिए पॉकेट कार्ड भी यात्रियों में वितरित किए जा रहे हैं।

प्रदेश के बड़े भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E 2000 से 6E 2999 तक T2 से और फ्लाइट संख्या 6E 5000 से 6E 5999 तक T3 से उड़ान भरेगी।

स्पाइसजेट की फ्लाइट संख्या SG 8000 से SG 8999 तक टर्मिनल T3 से और कंपनी की सभी डोमेस्टिक फ्लाइट टर्मिनल T1 से उड़ान भरेंगी।

गुटखा बंद होने से एक शख्स ने लगाईं फ़ासी

Prabhat

Share.